Asianet News HindiAsianet News Hindi

Covid Update : पहले के मुकाबले 4 गुना तक बढ़ रहे दैनिक मामले, संक्रमण की चेन तोड़ने कड़े प्रतिबंध लगाएं राज्य

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री (Mansukh Mandviya) ने कहा कि कई देशों में पहले के मुकाबले कोविड-19 (Covid 19) के मामलों में तीन से चार गुना बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ओमीक्रोन (Omicron) ज्यादा संक्रामक दिख रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य व्यवस्था प्रभावित हो सकती है। इसलिए स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ें। 

Covid Update cases increasing by up to 4 times than before, state should impose strict restrictions to break the chain of infection
Author
New Delhi, First Published Jan 2, 2022, 5:20 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों और ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के खतरे के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ बैठक की। उन्होंने राज्यों से कहा कि वे ओमीक्रोन को फैलने से रोकने के लिए अपनी तैयारी तेज कर दें। उन्होंने कल से शुरू हो रहे बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर भी बात की। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कई देशों में पहले के मुकाबले कोविड-19 के मामलों में तीन से चार गुना बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ओमीक्रोन ज्यादा संक्रामक दिख रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य व्यवस्था प्रभावित हो सकती है। इसलिए स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ें। मांडविया ने राज्यों से निगरानी बढ़ाने के लिए टीम बनाकर रोकथाम के उपायों को तेज करने को कहा। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग बढ़ा दें। संक्रमण के चेन तोड़ने के लिए कड़े प्रतिबंध भी लगाने पर विचार करें। 

ऑक्सीजन, वैक्सीनेशन और अन्य विषयों पर बात की
राज्यों के साथ बैठक के बाद मांडविया ने ट्वीट कर बताया कि स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ देश में कोरोना की स्थिति, ओमीक्रोन, वैक्सीनेशन, हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर, बच्चों के टीकाकरण, ऑक्सीजन समेत हर पहलू पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा- मेरा विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना से लड़ाई में हम सब मिलकर काम करेंगे।

बच्चों और बुजुर्गों के डोज पर विशेष ध्यान दें 
स्वास्थ्य मंत्री ने सोमवार से शुरू हो रहे 15-17 साल के बच्चों के टीकाकरण और 10 जनवरी से 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को प्रिकॉशनरी डोज पर भी सजग रहने को कहा। उन्होंने उन राज्यों को वैक्सीनेशन तेज करने को कहा है, जिन्होंने अब तक 90 फीसदी लोंगों को पहली डोज नहीं लगाई है। मांडविया ने कहा कि बुजुर्गों की प्रिकॉशनरी डोज और बच्चों की वैक्सीन पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है, क्योंकि इन्हें सिर्फ कोवैक्सीन लगेगी। ऐसे में यह मिक्स नहीं होनी चाहिए। 

देश में ओमीक्रोन के 1,525 मामले
भारत में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन से जुड़े अब तक 1,525 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार सुबह बताया कि संक्रमण के ये मामले 23 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सामने आए हैं। महाराष्ट्र में सबसे अधिक ओमीक्रोन के 460 मामले हैं। इसके बाद दिल्ली में 351, गुजरात में 136, तमिलनाडु में 117 और केरल में 109 मामले सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें
दिल्ली के बाद अब बंगाल में मिनी लॉकडाउन, कल से बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, जानिए किस-किस पर लगी पाबंदी
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से सोनिया गांधी ने फोन पर की बात, कोरोना से निपटने की तैयारियों पर चर्चा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios