Asianet News HindiAsianet News Hindi

लद्दाख को तोहफा: कारगिल के हैम्बोटिंग ला क्षेत्रों में दूरदर्शन व रेडियो की हाई पॉवर ट्रांसमीटर लांच

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह न केवल जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के संवेदनशील सीमावर्ती क्षेत्रों में लोगों को सही जानकारी प्रदान करने के लिए बल्कि शत्रुतापूर्ण पड़ोसियों के दुष्प्रचार का मुकाबला करने के लिए भी आवश्यक है।

High power TRANSMITTERS launched at India's highest attltitude to cover remote border areas in Ladakh
Author
Kargil, First Published Sep 26, 2021, 8:29 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कारगिल। लद्दाख क्षेत्र (Ladakh) में रेडियो (Radio) और दूरदर्शन (Doordarshan) का प्रसारण सही बार्डर एरिया या अन्य दूर के इलाकों में करने के लिए सूचना प्रसारण मंत्रालय (Information and Broadcasting Ministry) ने पहल की है। शनिवार को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने लद्दाख में कारगिल (Kargil) के पास हैम्बोटिंग ला में दूरस्थ और सीमावर्ती क्षेत्रों को कवर करने के लिए दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो के हाई पावर ट्रांसमीटर लॉन्च किए। 

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने बताया कि 10 किलोवाट के ट्रांसमीटर सबसे ज्यादा ऊंचाई वाले टीवी और रेडियो हैं। देश में ट्रांसमीटर, 4054 मीटर (लगभग 13,300 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। लेह में औसत समुद्र तल से ट्रांसमीटर 3501 मीटर की ऊंचाई पर हैं।

डीडी काशीर पर लद्दाखी प्रोग्राम एक घंटे का प्रतिदिन

मंत्री ने यह भी घोषणा की कि 1 अक्टूबर 2021 से डीडी काशीर में लद्दाखी योगदान को 30 मिनट से दोगुना करके प्रतिदिन एक घंटे कर दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह न केवल जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के संवेदनशील सीमावर्ती क्षेत्रों में लोगों को सही जानकारी प्रदान करने के लिए बल्कि शत्रुतापूर्ण पड़ोसियों के दुष्प्रचार का मुकाबला करने के लिए भी आवश्यक है।

केंद्रीय मंत्री ने उल्लेख किया कि प्रतिकूल मौसम की स्थिति और भौगोलिक इलाके को देखते हुए हैम्बोटिंग ला साइट सबसे कठिन स्थानों में से एक है और इस तरह के कठिन मौसम की स्थिति में परियोजना को पूरा करने के लिए इंजीनियरों और श्रमिकों की टीम की सराहना की।

इस कार्यक्रम में लद्दाख से सांसद जे टी नामग्याल भी शामिल हुए।

Read this also:

ओडिशा और आंध्र में आज 'गुलाब' चक्रवात के गुजरने की आशंका, कई क्षेत्रों के लिए हाई अलर्ट जारी

UN में PM MODI का भाषण: कहा- आतंकवाद विश्व के लिए खतरा, आतंक के लिए न हो अफगानिस्तान का इस्तेमाल

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios