Asianet News Hindi

शहादत का बदला : चीन हुआ मजबूर, उसके सैनिक गलवान घाटी में झड़प वाली जगह से 1 किमी. पीछे हटे

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच तनाव कम होना शुरू हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि चीन की सेना और वाहन गलवान घाटी पर झड़प वाली जगह से एक किलोमीटर पीछे हट गई है।

India china face off galwan valley china soldiers back with thier vehicles KPY
Author
New Delhi, First Published Jun 25, 2020, 4:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच तनाव कम होना शुरू हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि चीन की सेना और वाहन गलवान घाटी पर झड़प वाली जगह से एक किलोमीटर पीछे हट गई है। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि गलवान घाटी के पास चीन के सैनिकों की संख्या में कमी देखी गई है। भारत-चीन की झड़प के बाद ये पहली बार है कि जब चीन की सेना LAC से पीछे हटी है। 

आर्मी चीफ ने लेह का किया था दौरा  

15 जून को भारत और चीन के जवानों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इसमें भारत के 20 जवान शहीद हुए थे। इसके बाद आर्मी चीफ ने लद्दाख का दौरा किया, उन्होंने घायल सैनिकों से बात की। उनकी बहादुरी के लिए उनकी तारीफ की। 

Image

22 जून को कोर कमांडर स्तर की बातचीत हुई थी

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख सीमा पर तनाव कम करने के लिए 22 जून को कोर कमांडर स्तर की बातचीत हुई थी। इसमें चीन की सेना ने एलएसी पर अग्रिम मोर्चों पर तैनात अपने जवानों को पीछे हटाने का आश्वासन दिया था। इसके मुताबिक चीन ने गलवान इलाके में अपने कुछ सैनिक और वाहन पीछे हटा लिए हैं।

Image

15 जून की रात सीमा पर क्या हुआ था?
पूर्वी लद्दाख सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच झपड़ में भारत के कर्नल रैंक के अधिकारी सहित 20 जवान शहीद हो गए। इस घटना पर विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया है कि चीन ने ऐसा क्यों किया? मंत्रालय ने साफ-साफ शब्दों में कह दिया कि 15 जून को देर शाम और रात को चीन की सेना ने वहां यथास्थिति बदलने की कोशिश की। यथास्थिति से मतलब है कि चीन ने एलएसी बदलने की कोशिश की। भारतीय सैनिकों ने रोका और इसी बीच झड़प हुई। 15 जून की रात हुई हिंसक झड़प में 40 चीनी सैनिकों की भी मौत हुई।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios