Asianet News Hindi

अंतरराष्ट्रीय योग दिवसः पीएम मोदी इस उम्र में भी कैसे रहते हैं चुस्त-दुरुस्त, जानिए उनकी सेहत का राज

भारत ने दुनिया को योग से परिचय कराया है। संयुक्त राष्ट्र ने भी सात साल पहले योग को वैश्विक पहचान देते हुए विश्व योग दिवस की शुरूआत की थी। यह साल था 2015। 

International Yoga day: know the secret of PM Modi fitness, favourite Yoga step and meditation DHA
Author
New Delhi, First Published Jun 21, 2021, 6:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। भारत ने दुनिया को योग से परिचय कराया है। संयुक्त राष्ट्र ने भी सात साल पहले योग को वैश्विक पहचान देते हुए विश्व योग दिवस की शुरूआत की थी। यह साल था 2015। भारत की कमान पीएम नरेंद्र मोदी के पास थी। देश-दुनिया में अपनी पहचान बनाने वाले पीएम मोदी बढ़ती उम्र, तमाम तनावों को मात देते हुए खुद को कैसे फिट रखते हैं और व्यस्ततम शेड्यूल में कैसे खुद को फिट रखने के लिए समय निकाल लेते हैं, यह सवाल हर एक के जेहन में हमेशा रहता है। आईए जानते हैं पीएम मोदी खुद को फिट रखने के लिए क्या करते हैं। क्या है उनकी डाइट और दिनचर्या। 

खुद को फिट और एनर्जेटिक रखने के लिए करते हैं एक्सरसाइज

पीएम मोदी के दिन की शुरूआत सुबह पांच बजे से होती है। सुबह की दिनचर्या में वाॅकिंग, योग और मेडिटेशन अनिवार्य रुप से शामिल रहता है। सुबह सबसे पहले वह सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और फिर अन्य योगासन करते हैं। 
पीएम मोदी का मानना है कि योग के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ बहुत अधिक हैं। योग शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाता है और इससे मांसपेशियों में ताकत आती है। तनाव और अनिद्रा दूर करने का सबसे बड़ा और आसान तरीका योग ही है। 

योग-मेडिटेशन के बाद नंगे पांव चलते

पीएम के फिटनेस सीक्रेट में फुट रिफ्लेक्सोलाॅजी भी शामिल है। यानी नंगे पांव सुबह हरी घास पर चलना। विशेषज्ञों के अनुसार नंगे पांव चलने से पैरों के तलवों के एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स पर दबाव पड़ने से शरीर के विभिन्न हिस्सों को फायदा होता है। माना जाता है कि इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता, टेंशन कम करता है और एनर्जी मिलती है। 

अनुलोम-विलोम  और अन्य ब्रीदिंग एक्सरसाइज

पीएम मोदी योग की एक विधा अनुलोम-विलोम के अलावा कई प्रकार की ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी करते हैं। उससे हार्ट, माइंड सहित रेस्पीरेटरी सिस्टम, डाइजेस्टिव सिस्टम फिट रहता है। 

केवल योग, मेडिटेशन या एक्सरसाइज ही नहीं खानपान पर भी देते ध्यान

पीएम मोदी के फिटनेस सीक्रेट में केवल योग, मेडिटेशन या एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि संयमित खानपान भी शामिल है। उनके नाश्ता और भोजन का तो समय तय ही है, साथ ही कोई ऐसा पदार्थ नहीं लेते जो शरीर को हानि पहुंचाए। उनको प्योर वेजिटेरियन फूड्स ही पसंद है। पीएम मोदी फ्रूट्स और वेजिटेबल्स के साथ सादा गुजराती या साउथ इंडियन खाना पसंद करते हैं। 
पीएम सुबह-सुबह अदरक वाली चाय पीते हैं। नाश्ते में पोहा, खाखरा, भाखरी के साथ अदरक वाली चाय उनको भाता है। 
लंच में चावल, दाल और हरी सब्जियों के अलावा दही जरूर शामिल रहता। गला खराब न हो या खराब न आए इसके लिए वह गुनगुना पानी पीना पसंद करते हैं। शाम को वह मौसमी फल खाना पसंद करते हैं या कुछ हल्का-फुल्का खाते हैं। 

घरेलु उपचार पर करते हैं भरोसा, दवाइयां कम खाना चाहते

सर्दी-जुकाम होने पर अमूमन लोग अंग्रेजी दवाईयां लेने लगते हैं लेकिन पीएम मोदी घरेलु उपचार पर अधिक भरोसा करते हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि जुकाम होने पर गर्म पानी पूरे समय पीता हूं। अगर हो सकते तो उपवास रखता हूं। सरसों का तेल हल्का गर्म करके एक-दो बूंद नाक में डाल देता हूं। बताया कि स्किन को स्वस्थ रखने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करते थे। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios