Asianet News Hindi

देश के कई राज्यों में आज से अनलॉक, जानिए कहां क्या खुलेगा; शर्तें क्या रहेंगी

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने और नए मामलों में गिरावट के बाद कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 1 जुलाई से यूपी, बैंगलुरु, नागालैंड और राजस्थान में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Lockdown and unlock updates, unlock process in many states of the country from 1 July kpa
Author
New Delhi, First Published Jul 1, 2021, 7:50 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के नए मामलों में कमी और मृत्युदर कम होने के बाद लॉकडाउन खत्म होने लगा है। जिंदगी फिर से पटरी पर लाने अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी के तहत 1 जुलाई से राजस्थान, यूपी, बैंगलुरु और नागालैंड में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है। हालांकि संक्रमण को दुबारा फैलने से रोकने कुछ शर्तें भी लागू रहेंगी।

जानिए कहां; किन शर्तों के साथ अनलॉक

नागालैंड: यहां अभी 10 दिनों का अनलॉक शुरू हो रहा है। अगर व्यवस्थाएं ठीक रहीं और संक्रमण नहीं बढ़ा, तो इसे आगे बढ़ाया जा सकेगा। इसमें ‘रोटेशन’ के आधार पर व्यापारिक प्रतिष्ठान और दुकानें खुलेंगी। हालांकि लोग शाम 4 से अगले दिन सुबह 5 बजे तक वाहन नहीं निकाल सकेंगे। शाम 7 से सुबह 4 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। सरकारी दफ्तर 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे। शादी समारोह और अंतिम क्रिया में 50 लोग शामिल हो सकेंगे।

बेंगलुरु: मेट्रो ट्रेन सेवा सोमवार से शुक्रवार तक सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चालू रहेगी। इसकी शुरुआत 1 जुलाई से होगी। ट्रेन की सुविधा व्यस्त समय में प्रत्येक पांच मिनट, जबकि बाकी समय में 15 मिनट के अंतराल पर रहेगी।

राजस्थान: शादियों में अधिकतम 40 व्यक्ति शामिल हो सकेंगे। मैरिज गार्डन, हॉल, होटल आदि इसी संख्या के साथ शाम 4 बजे तक खोले जा सकेंगे। डीजे, बारात-निकासी, प्रीतिभोज आदि की अनुमति अभी नहीं होगी।

उत्तर प्रदेश: यहां आज से कक्षा 1-8 तक के स्कूलों में प्रशासनिक काम शुरू हो जाएगा। बच्चों की पढ़ाई अभी ऑनलाइन ही जारी रहेगी।

यह भी जानें...
तेलंगाना: 
देश में ऐसा राज्य है, जिसने पूरी तरह से लॉकडाउन हटा दिया है। यहां 1 जुलाई से स्कूल भी ओपन हो जाएंगे।

10 राज्यों में लॉकडाउन: ओडिशा, कर्नाटक, तमिलनाडु, मिजोरम, गोवा, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, और पुडुचेरी।

21 राज्यों में आंशिक लॉकडाउन: असम, मणिपुर, त्रिपुरा,केरल, बिहार, दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मेघालय, नगालैंड, आंध्र प्रदेश और गुजरात।

दिल्ली में फिर कुछ बाजार बंद
पूर्वी दिल्ली में कोविड नियमों का ठीक से पालन नहीं होने के कारण लक्ष्मीनगर मेन मार्केट और उसके आसपास के मार्केट जैसे मंगल बाजार, विजय चौक, सुभाष चौक, जगतराम पार्क, गुरु रामदास नगर को 5 जुलाई की रात 10 बजे तक बंद कर दिया है। ज़िला मजिस्ट्रेट, पूर्वी दिल्ली ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं।

ऑक्सीजन एक्सप्रेस
ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों ने राष्ट्र की सेवा में 35,000 एमटी से ज्यादा एलएमओ की आपूर्ति कर एक मील का पत्थर हासिल किया। ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों ने देश के दक्षिणी राज्यों को करीब 20,500 एमटी एलएमओ की आपूर्ति की 477 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने देश भर में ऑक्सीजन की आपूर्ति की

ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों ने अभी तक 1,990 टैंकरों की ढुलाई की और 15 राज्यों तक राहत पहुंचाई।

ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों ने तेलंगाना, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु को क्रमशः 3,900, 4,700, 4800 और 6500 एमटी से ज्यादा एलएमओ की आपूर्ति की।

महाराष्ट्र को 614 एमटी, उत्तर प्रदेश को लगभग 3,797 एमटी, मध्य प्रदेश को 656 एमटी, दिल्ली को 5,863 एमटी, हरियाणा को 2,354 एमटी, राजस्थान को 98 एमटी, कर्नाटक को 4,697 एमटी, उत्तराखंड को 320 एमटी, तमिलनाडु को 6,551 एमटी, आंध्र प्रदेश को 4,824 एमटी, पंजाब को 225 एमटी, केरल को 513 एमटी, तेलंगाना को 3,909 एमटी, झारखंड को 38 एमटी और असम को 560 एमटी ऑक्सीजन प्राप्त हो गई है।

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आइए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...। जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोड़ेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

 

pic.twitter.com/0bVfcZMg1d

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios