Asianet News Hindi

लंदन से आए विदेशी नागरिक समेत 11 संक्रमित मिले, कोरोना के नए स्ट्रेन की जांच के लिए सैंपल भेजे गए

केंद्र सरकार ने मंगलवार को साफ कर दिया है कि ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन का भारत में कोई केस नहीं है। हालांकि, नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा, कोरोना का नया स्ट्रेन काफी खतरनाक है और यह तेजी से फैलता है। पॉल ने बताया कि इस म्यूटेशन से मामलों की गंभीरता और मृत्यु दर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। 

new strain of Coronavirus seen in UK has not been seen in India says NITI Aayog VK Paul KPP
Author
New Delhi, First Published Dec 22, 2020, 5:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने मंगलवार को साफ कर दिया है कि ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन का भारत में कोई केस नहीं है। हालांकि, नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा, कोरोना का नया स्ट्रेन काफी खतरनाक है और यह तेजी से फैलता है। पॉल ने बताया कि इस म्यूटेशन से मामलों की गंभीरता और मृत्यु दर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। वहीं, लंदन से भारत आए विदेशी नागरिक समेत 11 लोग संक्रमित मिले हैं। इन लोगों में कोरोना का नया स्ट्रेन है या नहीं, इसकी जांच के लिए सैंपल भेजे गए हैं। 

क्या नए स्ट्रेन का वैक्सीन पर पड़ेगा असर?
डॉ. वीके पॉल ने कहा, कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर चिंता की बात नहीं है। ना ही दहशत में आने की कोई जरूरत है। अभी के लिए हमें सतर्क रहना है। वहीं, वैक्सीन पर असर के सवाल पर उन्होंने कहा, हमारे देश और विदेशों में बन रही वैक्सीन की क्षमता पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। 

देश में लगातार घट रहे एक्टिव केस 
जहां एक ओर देश में कोरोना वैक्सीन के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। वहीं, देश में एक्टिव केस भी कम हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता राजेश भूषण ने कहा, देश में  साढ़े 5 महीनों बाद 3 लाख से कम एक्टिव केस हुए हैं। अब कुल केसों के सिर्फ 3% ही एक्टिव केस हैं।  पिछले 7 हफ्तों से कोरोना के औसत मामलों में कमी आई है। भारत के 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 10 हजार से कम एक्टिव केस बचे हैं।

रिकवरी रेट 95%  से ज्यादा
देश में अब तक कोरोना के 1 करोड़ 75 हजार 422 केस आ चुके हैं। इनमें से 96.35 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं और 1.46 लाख की मौत हो चुकी है। यानी अब तक भारत में 95% मरीज ठीक हो चुके हैं। अभी 2.9 लाख एक्टिव केस हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios