Skin पर 21 घंटे और प्लास्टिक पर 8 दिनों तक जीवित रहता है ओमीक्रोन, रिसर्चर में हुआ खुलासा

| Jan 26 2022, 09:32 PM IST

Skin पर 21 घंटे और प्लास्टिक पर 8 दिनों तक जीवित रहता है ओमीक्रोन, रिसर्चर में हुआ खुलासा

सार

आमोक्रीन को लेकर बड़ा रिसर्चर सामने आया है, जिसमें खुलासा हुआ है कि ओमीक्रोन वेरिएंट (omicron) त्वचा पर 21 घंटे, जबकि प्लास्टिक की सतह पर आठ दिनों तक जीवित रह सकता है। 
 

टोक्यो :  कोरोना वायरस (coronavirus) का ओमीक्रोन वेरिएंट (omicron) त्वचा पर 21 घंटे, जबकि प्लास्टिक की सतह पर आठ दिनों तक जीवित रह सकता है। इस बात का खुलासा एक रिसर्च में हुआ है, शोध में यह भी दावा किया जा रहा है कि यही वजह है कि यह कोरोना का यह वैरिएंट बाकियों की तुलना में ज्यादा तेजी से फैल रहा है। 

त्वचा पर 21 घंटे जीवित रहता है ओमीक्रोन
जापान में क्योटो प्रीफेक्चुरल यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन किया है। शोधकर्ताओं ने त्वचा पर वायरस के जीवन चक्र का पता लगाने के लिए कैडवर (शव) पर परीक्षण किया है। कैडवर के त्वचा पर वायरस का मूल रूप 8.6 घंटे, अल्फा 19.6, बीटा 19.1, गामा 11 घंटे, डेल्टा 16.8 घंटे, जबकि ओमिक्रोन 21.1 घंटे तक जीवित पाया गया है।

Subscribe to get breaking news alerts

ओमीक्रोन ले सकता है डेल्टा वेरिएंट की जगह
शोध के अनुसार कोरोना वायरस के इससे पहले के वेरिएंट अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा इतने लंबे समय तक मानव शरीर पर जिंदा नहीं रह पाते थे। शोधकर्ताओं का कहना है कि ओमीक्रोन वेरिएंट की पर्यावरण में स्थिरता ज्यादा है। ऐसे में यह अधिक संक्रामक हो सकता है। संभव है कि यह डेल्टा वेरिएंट की जगह ले ले। संक्रमण क्षमता तेज होने के कारण ही दुनियाभर में इसके ज्यादा मरीज मिल रहे हैं।

प्लास्टिक की सहत पर 8 दिन जीवित रहता है ओमीक्रोन
रिसर्चरों का कहना है कि ज्यादा समय तक सतह पर जिंदा रहना वायरस के प्रसार में योगदान दे सकती है। शोध में पता चला है कि प्लास्टिक की सतहों पर वायरस का ओरिजनल स्ट्रेन 56 घंटे, अल्फा स्ट्रेन 191,3 घंटे, बीटा 156,6 घंटे, गामा 59.3 घंटे और डेल्टा वैरिएंट 114 घंटे तक जीवित रहने में सक्षम था। वहीं, कोरोना वायरस का लेटेस्ट वैरिएंट ओमिक्रॉन 193।5 घंटे तक जीवित रह सकता है। 

यह भी पढ़ें
सीरिया में ISIS और कुर्द फोर्सेस के बीच भीषण लड़ाई की देखें Shocking तस्वीरें, अब तक 84 आतंकवादी ढेर
अफ्रीकी देश बुर्किना फासो में राष्ट्रपति को 'नकारा' बताकर सेना ने किया तख्तापलट; पब्लिक ने मनाई खुशी
Greek की राजधानी में बुधवार तड़के धमाका, 700 फीट दूर तक की इमारतों की खिड़कियां टूटीं, सड़क पर बिखरा मलबा