Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम मोदी के ‘मन की बात’: कारगिल का शौर्य पूरी दुनिया ने देखा, रोमांचित करने वाली गाथा जरूर पढ़ें

पीएम मोदी आज ‘मन की बात’ करेंगे। पिछले मन की बात में प्रधानमंत्री ने वैक्सीन को लगवाने में हो रही लोगों की झिझक पर विस्तार से बात करने के साथ टोक्यो ओलंपिक के लिए जा रहे भारतीय खिलाडि़यों के हौसला आफजाई की अपील की थी। 

PM Modi Man ki Baat 79th episode today, Know all about DHA
Author
New Delhi, First Published Jul 25, 2021, 8:53 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने आज ‘मन की बात’ की हैं. पीएम मोदी के मन की बात के 79वें एपिसोड में आजादी के 75वां साल पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव, हैंडलूम डे पर बात तो हुई ही, टोक्यो ओलंपिक खेलने गए भारतीय खिलाड़ियों के हौसला आफजाई की भी अपील की है. पीएम ने मन की बात में कुछ नया कर प्रेरणा देने वालों की कहानियां तो सबके सामने लाई ही, देशसेवा में लगे लोगों की कुछ प्रेरक कहानियां भी बताई.

रविववार को सुबह 11 बजे शुरू हुए मन की बात में पीएम मोदी ने ओलंपिक खेलने गए खिलाड़ियों के बारे में बात करते हुए उनका हौसला बढ़ाने के लिए मैसेज भेजने का आह्वान किया.

पीएम मोदी ने कारगिल शौर्य दिवस पर भी लोगों को वीर शहीदों की राेमांचित करने वाली गाथा को भी पढ़ने की अपील की है. अमृत महोत्सव के बारे में पीएम ने विस्तार से बताया. उन्होंने कहा कि इस आयोजन से जुड़े, यह किसी सरकार या पार्टी का नहीं बल्कि कोटि-कोटि भारतवासियों का आयोजन है. उन्होंने कहा कि हमें स्वतंत्रता सेनानियों की तरह एकजुट होना होगा देश के विकास के लिए.

हैंडलूम से खरीदारी कर वोकल फार लोकल को करें प्रोत्साहित

पीएम मोदी ने आने वाले 5 अगस्त को हैंडलूम डे के बारे में बताया और लाखों शिल्पियों व कामगारों की मदद के लिए हैंडलूम के कपड़ों को खरीद उनको प्रोत्साहित करने की बात कही. पीएम मोदी ने कहा  कि आपका ही प्रयास है कि खादी की बिक्री आज बढ़ गई है. उन्होंने कहा  कि आप जब भी कहीं खादी की खरीदारी करते हैं तो उसका लाभ गरीब बुनकरों और कामगारों पर होता है. उन्हाेंने कहा कि आप हैंडलूम की खरीदारी करें और उसे हैशटैग हैंडलूम के साथ ‌ट्वीट करें.

मन की बात में सुझाव देने वाले युवाओं को दिया धन्यवाद

पीएम मोदी ने मन की बात में बताया कि इस कार्यक्रम के लिए संदेश और सुझाव भेजे जाते हैं. मन की बात टीम ने एक अध्ययन में पाया कि सुझाव देने वाले अधिकतर युवा. उन्होंने कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि युवा मन की बात के लिए सुझाव दे रहे हैं. उनके इनोवेशन से हम प्रेरित होते हैं. सकारात्मक विचारों के लिए भारत के युवाओं की सजगता को धन्यवाद. आप कई आइडिया भेजते हैं, सब पर हम सभी पर चर्चा नहीं कर पाते लेकिन कईयों को हम संबंधित विभाग को भेज देते हैं.

सुनाई सक्सेस स्टोरीज

पीएम ने बताया साई प्रनीत सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं. आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं. पिछले साल देखा कि मौसम की मार से उनके किसानों को नुकसान उठाना पड़ा था. मौसम विज्ञान में उनकी दिलचस्पी थी. उन्होंने अपनी टैलेंट को किसानों की भलाई के लिए इस्तेमाल करने की सोची.अलग अलग सोर्स से वेदर डेटा खरीदते हैं और किसानों तक इसका विश्लेषण कर पहुंचाते हैं. वह बाढ़-खराब मौसम आदि के दौरान टिप्स भी देते हैं.

पीएम मोदी ने ओडिशा के इसहाक मुंडा की कहानी सुनाते हुए बताया कि इसहाक एक दिहाड़ी मजदूर के रूप मे काम करते थे लेकिन अब इंटरनेट सेंसेशन बन चुके हैं. यूट्यूबर बन कमा रहे हैं. वह स्थानीय व्यंजन, खानपान, जीवनशैली के बारे में वीडियो पोस्ट कर धूम मचाए हुए हैं.

पीएम ने इसके बाद देश के विभिन्न हिस्सों में हाईटेक विधि से बनाए जा रहे मकानों और घरों के बारे में बात की. पीएम ने बताया कि किस तकनीक से कहां किस शहर में घर या मकान बन रहे हैं. पीएम ने कहा कि जब भी लीक से हटकर कुछ करने का प्रयास हुआ है मानवता के लिए नया द्वार खुला है, एक नए युग का प्रारंभ हुआ है.

उन्होंने कहा कि अगर सेब से जोड़ने के लिए राज्यों का नाम पुछू तो आप  हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर की बात करेंगे. लेकिन अगर कहूं कि मणिपुर को इससे जोड़ दें तो आश्चर्य होगा. पीएम ने बताया कि किस तरह नौकरी छोड़कर लोग मणिपुर में सेब का उत्पादन कर रहे हैं. 

पीएम ने आदिवासी समुदाय में बेर की लोकप्रियता का जिक्र किया. उन्होंने बताया कि त्रिपुरा की बिक्रमजीत चकमा ने बैर की खेती कर बेहतर कर रही. यूपी के लखीमपुर खीरी में एक अनोखी पहल हो रही है. वहां महिलाओं को केले के बेकार तने से फाइबर बनाया जा रहा है. इससे तमाम प्रोडक्ट्स बन रहे हैं जो हमारे दैनिक जीवन के लिए उपयोगी है. एक ओर बनाना फाइबर बनाए जा रहे हैं तो दूसरी ओर कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ और दक्षिण कन्नड़ में केले के आटे से डोसा, गुलाब जामुन जैसी चीजे बन रही हैं. 

काम के साथ सेवा कर रहे लोगों को सलाम

चंड़ीगढ़ शहर के लोगों की एक कहानी पीएम मोदी ने सुनाई. उन्होंने बताया कि संजय राणा साइकल पर छोले भटूरे बेचते हैं. एक दिन उनकी भतीजी और बेटी ने एक आइडिया दिया कि वैक्सीन लगवाने वाले को मुफ्त में छोले-भटूरे खिलाए. संजय आज वैक्सीन जो लोग लगाकर आ रहे हैं उनको मुफ्त में छोले-भटूरे खिला रहे हैं. पीएम ने नीलगीरी क्षेत्र में कैफै चलाने वाली राधिका शास्त्री की कहानी बताई कि किस तरह वह एंबुलेंस सेवा कोविड महामारी के दौरान समाज के लिए शुरू की थी.

जार्जिया और भारत के रिश्तों पर की बात

पीएम मोदी ने भारत-जार्जिया के बीच संबंधों में आई प्रगाढ़ता के बारे में भी बताया. उन्होंने बताया कि पिछले दिनों भारत ने जार्जिया को उनके सेंट क्वीन केटावान के अवशेष सौंपे. इस दौरान वहां के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, अनेक धर्मगुरू, वहां की जनता मौजूद रही. इस दौरान भारत की प्रशंसा में जो शब्द कहे गए वह यादगार रही. दोनों देशों के बीच संबंधों को इस घटना ने और मजबूत किया है. सेंट क्वीन केटावान के पवित्र अवशेष गोवा के पवित्र सेंट आगस्टिन चर्च से मिले थे. उन्होंने बताया कि क्वीन केटावान, जार्जिया के राजपरिवार की बेटी थी. दस साल के कारावास के वह शहीद हो गई थी. गोवा में उनकी अस्थियों को रखा गया था लेकिन माना जा रहा था कि 1930 के भूकंप में वह नष्ट हो गया था. लेकिन उसके बाद में पता चला कि वह सुरक्षित है. उसी का अंश यादगार के रूप में जार्जिया को सौंपा गया.

सिख धर्म के गुरूद्वारा का जीर्णाेद्धार होने के बाद  सिंगापुर के पीएम ने खुद किया उद्धघाटन

पीएम मोदी ने सिंगापुर में वहां के प्रधानमंत्री द्वारा प्राचीन गुरूद्वारा सिलाटरोड का उद्घाटन किया. सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने उस दौरान पारंपरिक पगड़ी भी पहन रखी थी.पीएम मोदी ने गुरूद्वारा की ऐतिहासिकता के बारे में बताते हुए भाई महराज सिंह के संबंध में भी जानकारी दी.

पानी की एक एक बूंद बचाइए

जलसंरक्षण की चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मेरा बचपन जहां गुजरा वहां जल की किल्लत थी. बारिश के लिए हम तरस जाते थे. जलसंरक्षण हमारे जीवन का अंग बनना चाहिए. हम सबको पानी की एक एक बूंद को बचाने का प्रयास करना चाहिए. मानसून और बारिश का मौसम केवल खूबसूरत और सुहाना नहीं होता बल्कि पोषण देने वाला और जीवन देने वाला होता है. वर्षा का पानी जो हमें मिल रहा है, वह हमारी भावी पीढ़ियों को मिले यह हमें भूलना नहीं चाहिए.

पिछले मन की बात में प्रधानमंत्री ने वैक्सीन को लगवाने में हो रही लोगों की झिझक पर विस्तार से बात करने के साथ टोक्यो ओलंपिक के लिए जा रहे भारतीय खिलाडि़यों के हौसला आफजाई की अपील की थी। पीएम मोदी ने ओलंपिक खेलने जा रहे भारतीय खिलाडि़यों के संघर्षाें की कहानी भी सबके सामने रखी थी। 

यह भी पढ़ें:

ड्रैगन को जवाबः एलएसी पर भारत ने 15000 और सैनिक तैनात किए

पृथ्वी के पास से गुजर गया ‘2008 जी020’ एस्टेरॉयड, 2034 में चौथी बार गुजरेगा

पोर्नाेग्राफी केसः राजकुंद्रा पर ईडी दर्ज करेगी मनी लांड्रिंग और फेमा का केस, शिल्पा से भी हो सकती है पूछताछ
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios