Asianet News Hindi

पीएम मोदी ने गुजरात में रो पैक्स फेरी और टर्मिनल का किया उद्घाटन, जानिए इसकी विशेषताएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात को रो पैक्स फेरी और रो पैक्स टर्मिनल की सौगात दी। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सूरत के हजीरा बंदरगाह से भावनगर के घोघा बंदरगाह के बीच रो पैक्स सर्विस का उद्घाटन किया। इस सुविधा के शुरू होने से लोग घोघा से हजीरा तक का सफर जल मार्ग से सिर्फ 4 घंटे में पूरा कर सकेंगे।

PM Narendra Modi inaugurates Ropax ferry services between Surat Saurashtra in Gujarat KPP
Author
New Delhi, First Published Nov 8, 2020, 11:33 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात को रो पैक्स फेरी और रो पैक्स टर्मिनल की सौगात दी। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सूरत के हजीरा बंदरगाह से भावनगर के घोघा बंदरगाह के बीच रो पैक्स सर्विस का उद्घाटन किया। इस सुविधा के शुरू होने से लोग घोघा से हजीरा तक का सफर जल मार्ग से सिर्फ 4 घंटे में पूरा कर सकेंगे। अभी सड़क मार्ग से इस सफर में 10-12 घंटे का वक्त लगता है। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद रहे। 

इसे पीएम मोदी के जलमार्गों को आर्थिक विकास के साथ एकीकृत करने की दृष्टि में बड़ा कदम माना जा रहा है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, आज घोघा और हजीरा के बीच रो-पैक्स सेवा शुरु होने से, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात, दोनों ही क्षेत्रों के लोगों का बरसों का सपना पूरा हुआ है, बरसों का इंतजार समाप्त हुआ है। 

पीएम ने श्रमिकों का किया आभार व्यक्त
पीएम ने कहा, गुजरात में रो-पैक्स फेरी सेवा जैसी सुविधाओं का विकास करने में बहुत लोगों का श्रम लगा है, अनेक कठिनाइयां रास्ते में आई हैं। मैं उन सभी साथियों का आभारी हूं, उन तमाम इंजीनियर्स का, श्रमिकों का आभार व्यक्त करता हूं, जो हिम्मत के साथ डटे रहे। 

वोकल फॉर लोकल का दिया मंत्र
प्रधानमंत्री ने कहा, देश आजादी के 75 वर्ष मनाने वाला है, तब तक वोकल फॉर लोकल का मंत्र हमारा, हमारे परिवार का मंत्र बन जाये, इस पर हमारा बल होना चाहिए। इसलिए ये दीवाली वोकल फॉर लोकल का टर्निंग पॉइंट बन जाए। त्योहारों के इस समय मे खरीददारी भी खूब हो रही है। इस खरीददारी के समय आपको वोकल फॉर लोकल का मंत्र नहीं भूलना है।

समय के साथ पैसा भी बचेगा- पीएम 
प्रधानमंत्री ने कहा, इस सेवा से घोघा और हजीरा के बीच अभी जो सड़क की दूरी 375 किलोमीटर की है, वो समंदर के रास्ते सिर्फ 90 किलोमीटर ही रह जाएगी। यानि जिस दूरी को कवर करने में 10 से 12 घंटे का समय लगता था, अब उस सफर में 3-4 घंटे ही लगा करेंगे। ये समय तो बचाएगा ही, आपका खर्च भी कम होगा। 

25  करोड़ रुपए में बना टर्मिनल
पीएम मोदी ने हजीरा में आरओ-पैक्स टर्मिनल का उद्घाटन किया। इसकी लंबाई 100 मीटर और चौड़ाई 40 मीटर है। इसे बनाने में 25 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। टर्मिनल में पार्किंग, प्रशासन भवन, सबस्टेशन और वॉटर टॉवर जैसी सुविधाएं हैं।

पोत में हैं तीन डेक
रो-पैक्स फेरी वेसल तीन डेक वाला पोत है। इसमें मैन डेक में 30 ट्रक लादे जा सकते हैं। वहीं, बीच वाले डेक में 100 कारें जबकि सबसे ऊपर 500 यात्री और 34 क्रू मेंबर्स सवार हो सकते हैं। पैसेंजर डेक में अन्य सुविधाएं भी मौजूद हैं। हजीरा-घोघा रो-पैक्स सेवा के कई व्यापक लाभ भी होंगे।

मिलेंगे ये लाभ 
रो पैक्स फेरी दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के बीच गेटवे का काम करेगा। इससे हजीरा से घोघा के बीच दूरी 370 किमी से घटकर 90 किमी हो जाएगी। सड़क मार्ग से 10-12 घंटे लगते हैं, यह घटकर 4 घंटे रह जाएंगे। रो फेरी के जरिए रोज करीब 90 हजार लीटर ईंधन भी बचेगा।

दिन में 3 राउंड लगाएगी रो फेरी
रो फेरी दिन में तीन राउंड लगाएगी। इससे सालाना करीब 5 लाख यात्री यात्रा करेंगे। वहीं, करीब 80 हजार यात्री वाहन, 50 हजार दो पहिया वाहन और 30 हजार ट्रक भी ले जाए जाएंगे। इससे ट्रक ड्राइवरों की थकान कम होगी और अतिरिक्त यात्राओं को करके आय में वृद्धि कर सकेंगे। इससे प्रति दिन लगभग 24 मीट्रिक टन और लगभग 8653 मीट्रिक टन प्रति वर्ष की शुद्ध बचत से CO2 उत्सर्जन में कमी आएगी।

इन जलमार्ग को भी जोड़ा जाएगा
सूरत के हजीरा बंदरगाह से भावनगर के घोघा बंदरगाह के बीच रो पैक्स फेरी शुरू होने के बाद पीपावाव से सूरत, सूरत से दीव तथा मुंबई से पीपावाव तक के जलमार्ग को भी इसी से जोड़ने की योजना है। राज्य व केंद्र सरकार गुजरात के समुद्र तट को सीधे दक्षिण भारत से जोड़ने की योजना पर भी काम कर रही है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios