Asianet News HindiAsianet News Hindi

सरकार की बड़ी सौगात: 8.5 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे इतने रुपए; PM ने ट्रांसफर किए 17000 करोड़ रु

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के किसानों के लिए बड़ी योजनाओं का ऐलान किया। इसके तहत पीएम मोदी ने एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत एक लाख करोड़ रुपए का फंड जारी किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने पीएम किसान योजना के तहत 8.5 करोड़ किसानों के खातों में 17000 करोड़ रु ट्रांसफर किए। 

PM narendra Modi launches financing facility 1 lakh crore under Agriculture Infrastructure Fund KPP
Author
New Delhi, First Published Aug 9, 2020, 11:45 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के किसानों के लिए बड़ी योजनाओं का ऐलान किया। इसके तहत पीएम मोदी ने एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत एक लाख करोड़ रुपए का फंड जारी किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने पीएम किसान योजना के तहत 8.5 करोड़ किसानों के खातों में 17000 करोड़ रु ट्रांसफर किए। 

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, हलषष्टी और भगवान बलराम की जयंति के बेहद पावन अवसर पर देश में कृषि से जुड़ी सुविधाएं तैयार करने के लिए एक लाख करोड़ रुपए का विशेष फंड लॉन्च किया गया है। 

कहां इस्तेमाल होगा फंड ?
पीएम मोदी ने कहा, इस फंड से गांवों-गांवों में बेहतर भंडारण, आधुनिक कोल्ड स्टोरेज की चेन तैयार करने में मदद मिलेगी। इसके साथ-साथ साढ़े 8 करोड़ किसान परिवारों के खाते में, पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में 17 हजार करोड़ रुपए ट्रांस्फर हुए हैं। 

उन्होंने कहा, दशकों से ये मांग और मंथन चल रहा था कि गांव में उद्योग क्यों नहीं लगते। अब आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत किसान और खेती से जुड़े इन सारे सवालों के समाधान ढूंढे जा रहे हैं। एक देश, एक मंडी के जिस मिशन को लेकर बीते 7 साल से काम चल रहा था, वो अब पूरा हो रहा है।

'किसानों के पास कई विकल्प'
पीएम ने कहा, पहले e-NAM के ज़रिए, एक टेक्नॉलॉजी आधारित बड़ी व्यवस्था बनाई गई। अब कानून बनाकर किसान को मंडी के दायरे से और मंडी टैक्स के दायरे से मुक्त कर दिया गया। अब किसान के पास अनेक विकल्प हैं। 

उन्होंने कहा, अब हम उस स्थिति की तरफ बढ़ रहे हैं, जहां गांव के कृषि उद्योगों से फूड आधारित उत्पाद शहर जाएंगे और शहरों से दूसरा औद्योगिक सामान बनकर गांव पहुंचेगा। यही तो आत्मनिर्भर भारत अभियान का संकल्प है, जिसके लिए हमें काम करना है। 

'किसान रेल सेवा शुरू हो गई'
पीएम ने कहा, 2 दिन पहले ही, देश के छोटे किसानों से जुड़ी एक बहुत बड़ी योजना की शुरुआत की गई है, जिसका आने वाले समय में पूरे देश को बहुत बड़ा लाभ होने वाला है। देश की पहली 'किसान रेल' महाराष्ट्र और बिहार के बीच में शुरु हो चुकी है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios