Asianet News HindiAsianet News Hindi

Monsoon Alert: बिहार, यूपी, छग, केरल, तमिलनाडु आदि राज्यों में कुछ जगहों पर हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग ने पूर्वी असम, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

Weather report, IMD alert related to southwest monsoon and heavy rains kpa
Author
First Published Aug 29, 2022, 6:50 AM IST

मौसम डेस्क. कुछ राज्यों को छोड़ दें, तो फिलहाल भारी बारिश से निजात मिली हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आजकल में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, पूर्वी असम, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बता दें कि मौसम विभाग ने मानसून की वापसी का ऐलान कर दिया है। दक्षिण पश्चिम मानसून( Southwest monsoon) के सितंबर के पहले सप्ताह में वापसी हो सकती है। (यह तस्वीर बेंगलुरु की है)

आजकल में इन राज्यों में हल्की या मध्यम बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। जम्मू कश्मीर, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, लद्दाख, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और पश्चिमी मध्य प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

दिल्ली में मौसम का ऐसा रहेगा हाल
दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली का न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने सोमवार को दिल्ली में हल्की बारिश और गरज के साथ आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। इससे पहले शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 35.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

इन राज्यों में बीते दिन हुई बारिश
स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, पिछले दिन गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, रायलसीमा और तटीय कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश दर्ज की गई। शेष पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होती रही।

उत्तर आंतरिक कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। पश्चिमी हिमालय, तटीय आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में हल्के बारिश हुई और गुजरात, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और मराठवाड़ा में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। जबकि असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

यह भी पढ़ें
Earthquake Alert :जम्मू-कश्मीर में 5 दिनों में 13 झटके, एक्सपर्ट ने जताई बड़े खतरे की आशंका, पढ़िए डिटेल्स
Twin Tower गिरने के बाद हवा की क्वालिटी कितनी बदली, नोएडा के दिल-दमा के मरीजों के लिए डॉक्टर्स की क्या है सलाह

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios