Asianet News HindiAsianet News Hindi

Needle Free Vaccine: केंद्र ने Zydus Cadila की वैक्सीन के 1 करोड़ डोज खरीदने का दिया ऑर्डर

 केंद्र सरकार ने जाइडस कैडिला (Zydus Cadila) की तीन खुराक वाले टीके ‘जाइकोव-डी’ की एक करोड़ खुराक खरीदने के आदेश दिए हैं। ये वैक्सीन नीडल फ्री वैक्सीन (Needle Free Vaccine) है। 

zycov d vaccine union government purchase order for one crore doses of zydus cadilas Pwt
Author
New Delhi, First Published Nov 7, 2021, 3:33 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Covid 19) के खिलाफ जारी वैक्सीनेशन को और रफ्तार मिलेगी।  केंद्र सरकार ने जाइडस कैडिला (Zydus Cadila) की तीन खुराक वाले टीके ‘जाइकोव-डी’ की एक करोड़ खुराक खरीदने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही यह टीका राष्ट्रीय कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण अभियान में इस महीने शामिल हो जाएगा। ये वैक्सीन नीडल फ्री वैक्सीन (Needle Free Vaccine) है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में विकसित दुनिया के पहले डीएनए-आधारित कोविड-19 टीके को टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने के लिए शुरुआती कदमों को हरी झंडी दिखा दी है। शुरुआत में इसे वयस्कों को लगाने में प्राथमिकता दी जाएगी। जाइकोव-डी पहला ऐसा टीका है जिसे भारत के औषधि नियामक ने 12 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए मंजूरी दी है।

जाइडस कैडिला (ZyCoV-D) वैक्सीन को 20 अगस्त को आपातकाल इस्तेमाल के लिए अनुमति मिल चुकी है. जाइडस कैडिला का टीका जाइकोव-डी पहला ऐसा टीका है जिसे भारत के औषधि नियामक ने 12 साल या उससे अधिक उम्र के किशोरों को लगाने की मंजूरी दी है। केंद्र जाइडस कैडिला को जाइकोव-डी टीके की एक करोड़ खुराक के लिए ऑर्डर दे चुका है, जिसकी कीमत कर को छोड़कर करीब 358 रुपये है।

इस कीमत में 93 रुपये की लागत वाले ‘जेट एप्लीकेटर’ का खर्च भी शामिल है। इसकी मदद से ही टीके की खुराक दी जाएगी। सूत्र ने बताया, सीमित उत्पादन क्षमता की वजह से शुरू में सिर्फ वयस्कों को ही यह टीका दिये जाने की संभावना है। कंपनी के अधिकारियों ने मंत्रालय को बताया कि जाइडस कैडिला प्रति माह जाइकोव-डी की एक करोड़ खुराक मुहैया कराने की स्थिति में है।

28 दिनों के अंतराल में दिए जाएगा टीका
इसके तीन खुराकों को 28 दिनों के अंतराल पर दिया जाना है। देश में विकसित यह दुनिया का पहला ऐसा टीका है जो डीएनए-आधारित एवं सुई-रहित है। जाइकोव-डी को 20 अगस्त को दवा नियामक से आपातकालीन इस्तेमाल के लिये मंजूरी मिली थी।

इसे भी पढ़ें-

 

Mumbai Attack 2008 के आरोपी हाफिज सईद के छह नेताओं को हाईकोर्ट ने किया बरी, आतंकी हमले में मारे गए थे 160 लोग

Aryan Khan Drug Case:NCB की चांडाल चौकड़ी के नामों का किया Nawab Malik ने खुलासा, कौन-कौन हैं वसूली पार्टनर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios