Asianet News HindiAsianet News Hindi

IOC: अभिनव बिंद्रा को मिली बड़ी जिम्मेदारी, इंटरनेशनल ओलंपिक समिति के आयोग में शामिल

रराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के संभावित नए सदस्यों की भर्ती और जांच करने वाले आयोग में शामिल किया है। दरअसल, दो अधिकारियों के जाने के बाद ये फेरबदल किया गया है।

abhinav bindra joins International Olympic Committee members election commission
Author
New Delhi, First Published Nov 5, 2021, 9:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क. बीजिंग 2008 (Beijing 2008) में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ी अभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra) को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के संभावित नए सदस्यों की भर्ती और जांच करने वाले आयोग में शामिल किया है। दरअसल, दो अधिकारियों के जाने के बाद ये फेरबदल किया गया है।

स्वीडन के स्टीफन होल्म, एथेंस 2004 ओलंपिक हाई जंप चैंपियन और संयुक्त राज्य अमेरिका की ओलंपिक आइस हॉकी स्वर्ण पदक विजेता एंजेला रग्गिएरो दोनों ने आईओसी सदस्य चुनाव आयोग छोड़ दिया है। उनकी जगह अब कोस्टा रिकान की पूर्व राष्ट्रपति लौरा चिंचिला और भारत के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक चैंपियन अभिनव बिंद्रा को शामिल किया गया है। IOC के सदस्य के रूप में होल्म का कार्यकाल टोक्यो 2020 के बाद समाप्त हो गया, जबकि IOC एथलीट आयोग के पूर्व अध्यक्ष और कार्यकारी बोर्ड के सदस्य रग्गिएरो 2018 में संगठन का हिस्सा नहीं रहे।

चिंचिला और बिंद्रा को ब्रिटेन की राजकुमारी ऐनी की अध्यक्षता में सदस्य चुनाव आयोग में शामिल किया गया है। चिंचिला ने कोस्टा रिकान ने 2010 से 2014 तक अपने देश के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया वहीं, बिंद्रा IOC के उपाध्यक्ष ज़ैकिंग यू, एसोसिएशन ऑफ़ नेशनल ओलंपिक कमेटी के प्रमुख रॉबिन मिशेल और इथियोपिया के डगमाविट बरहाने द्वारा पैनल में शामिल हुए।

आयोग को आईओसी कार्यकारी बोर्ड के सदस्यों की पहचान करने और सिफारिश करने का काम सौंपा गया है, इससे पहले कि उन्हें सत्र द्वारा रबर-स्टैम्प किया जाए। यह आईओसी के सबसे महत्वपूर्ण आयोगों में से एक है।

इसे भी पढ़ें- 

Virat Kohli Birthday: मां सरोज से लेकर बहन भावना तक ऐसा है विराट का खुशहाल परिवार, आज भी है इस इंसान की कमी

Virat Kohli Birthday: बेटी संग पहली बार जन्मदिन मना रहे कप्तान कोहली, 10 महीनों में ऐसे बदली विरुष्का की लाइफ

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios