(तस्वीर: राजस्थान के माउंट आबू में इस तरह बर्फ जम गई)

नई दिल्ली. उत्तर भारत के कई हिस्सों में हुई बर्फबारी से ठंड जोर पकड़ रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि नवंबर के आखिरी तक टेम्पेचर और नीचे जाएगा। पहले बात करते हैं मध्य प्रदेश की। मौसम विभाग का कहना है कि नवंबर के आखिरी तक जबलपुर, होशंगबाद, उज्जैन और इंदौर संभाग में टेम्पेचर और नीचे जाएगा। यानी 26 नवंबर के बाद सर्दी बढ़ेगी। यहां बीते दिनों हुई बारिश से मौसम का मिजाज एकदम बदल गया है। अनुमान है कि 2-3 दिनों में प्रदेश में शीतलहर शुरू हो जाएगा।

माउंट आबू ने रचा इतिहास
इस बीच राजस्थान के माउंट आबू में नवंबर के इतिहास में पहली बार टेम्परेचर जीरो डिग्री पहुंचा। सोमवार को यहां श्रीनगर, कुल्लू और मनाली जैसे ठंडे इलाकों से भी कम टेम्परेचर रहा। जयपुर में रात का पारा 10.3 डिग्री पर आ गया। मौसम विभाग के अनुसार वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है। यहां से उठीं ठंडी हवाएं मैदानी इलाकों तक आ रही हैं। कहा जा रहा है कि 24-25 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है। इससे जैसलमेर, नागौर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू में बारिश होगी।

हरियाणा का हाल...
पहाड़ों पर रुक-रुक कर हो रही बारिश और बर्फबारी के कारण हरियाणा में ठंड बढ़ गई है। यहां सोमवार को कई जिलों में रात का टेम्परेचर 6 डिग्री से नीचे चला गया। माना जा रहा है कि यह नवंबर महीने में पिछले 11 साल में सबसे कम रहा। इससे पहले 2009 में 29 नवंबर को करनाल में तापमान 5.1 डिग्री दर्ज किया गया था। यहां का रेवाड़ी, हिसार व नारनौल जिला शिमला व मनाली से भी से ठंडा रहा। बता दें कि सोमवार को शिमला में पारा 7.1 और मनाली में 6.2 डिग्री रहा। वहीं, कश्मीर के गुलमर्ग में माइनस 7.4 डिग्री पारा रहा। गुलमर्ग में 4 इंच व पहलगाम में 10 इंच बर्फबारी हुई। यहां बर्फबारी के चलते श्रीनगर-जम्मू और श्रीनगर-लेह मार्ग बंद हैं। यह मार्ग 270 किमी का है। मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों में 25 नवम्बर को भारी बारिश व बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया है। इसके एक दिन बाद मौसम का मिजाज बिगड़ जाएगा।

बिहार का हाल...
यहां हवा के दो सिस्टम सक्रिय हैं। बिहार के तटवर्ती क्षेत्रों में उत्तर-पूर्वी हवा सक्रिय है। दक्षिण हिस्से में उत्तरी-पश्चिमी हवा। अनुमान है कि इससे पारा गिरेगा। सोमवार को नवंबर माह में पटना में 12 साल का रिकॉर्ड टूट गया। यहां 9.4 डिग्री तापमान रहा।