Asianet News HindiAsianet News Hindi

Facebook भारत में जल्द लॉन्च करेगी फेसबुक न्यूज, अमेरिका में जून से ही चल रही है यह सर्विस

दुनिया की सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने भारत में अपनी न्यूज सर्विस 'फेसबुक न्यूज' को जल्द ही लॉन्च करने की घोषणा की है। 

Facebook will soon launch its new product Facebook News in India MJA
Author
New Delhi, First Published Aug 27, 2020, 1:20 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। दुनिया की सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने भारत में अपनी न्यूज सर्विस 'फेसबुक न्यूज' को जल्द ही लॉन्च करने की घोषणा की है। यह घोषणा एक ब्लॉग पोस्ट में की गई है। इसमें कहा गया है कि 6 महीने से साल भर के भीतर भारत समेत यूके, जर्मनी, फ्रांस और ब्राजील में भी फेसबुक न्यूज सर्विस को लॉन्च किया जाएगा। अमेरिका में जून में ही यह सर्विस शुरू कर दी गई है। ब्लॉग पोस्ट में कैम्पबेल ब्राउन ने यह जानकारी दी है। कैम्पबेल ब्राउन फेसबुक न्यूज पार्टनरशिप की ग्लोबल हेड हैं।  

न्यूज कंटेंट के लिए पेमेंट करेगी कंपनी
फेसबुक न्यूज कंटेंट और रिपोर्टिंग के लिए पब्लिशर को पेमेंट भी करेगी। फेसबुक की यह न्यूज सर्विस पर्सनलाइज्ड होगी। इसमें यूजर्स को उनके इंटरेस्ट के हिसाब से दिन की बड़ी खबरों की हेडलाइन और स्टोरीज देखने को मिलेगी। यह सर्विस अभी सिर्फ अमेरिका में एंड्रॉइड और आईफोन के फेसबुक ऐप पर एवेलेबल है। 

क्या कहा ब्राउन ने
कैम्पबेल ब्राउन ने कहा कि अमेरिका में फेसबुक न्यूज को लॉन्च कर कंपनी ने न्यूज इंडस्ट्री में एक मजबूत शुरुआत की है। इससे फेसबुक के संबंध दूसरी बड़ी मीडिया कंपनियों से अच्छे होंगे। ब्राउन ने कहा कि इस सर्विस के जरिए पब्लिशर्स की पहुंच नए ऑडियन्स तक हो सकेगी और यही हमारा मुख्य मकसद है। इस नई सर्विस से फेसबुक पर न्यूज के लिए  95 फीसदी ट्रैफिक बढ़ सकता है। 

भारत में हैं 30 करोड़ से ज्यादा यूजर्स
भारत में फेसबुक के 30 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। इसलिए यहां फेसबुक न्यूज लॉन्च करने से कंपनी को काफी फायदा हो सकता है। वहीं, इससे कंटेंट राइटर्स और पब्लिशर्स को भी लाभ होगा, क्योंकि फेसबुक इसके लिए पेमेंट करेगी। कोरोनावायरस महामारी की वजह से पूरी दुनिया में मीडिया इंडस्ट्री को मिलने वाले विज्ञापनों में कमी आई है और उनका रेवेन्यू घटा है। इसलिए टेक कंपनियों पर यह दबाव बढ़ रहा है कि वे न्यूज कंटेंट के लिए पेमेंट करें। 

भारत में फेसबुक को लेकर बढ़ा है विवाद
भारत में फेसबुक को लेकर विवाद बढ़ गया है। पिछले दिनों फेसबुक पर आरोप लगा था कि वह सत्ताधारी पार्टी बीजेपी का पक्ष लेती है। इसके बाद कंपनी ने अपना पक्ष रखते हुए स्पष्टीकरण दिया था कि वह उन सभी विवादित कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म से हटाएगी, जिनसे धार्मिक भावनाएं आहत होती हों। 

फेसबुक को संसद की स्थाई समिति ने किया तलब
सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थाई समिति ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के दुरुपयोग को लेकर चर्चा के लिए 2 सितंबर को फेसबुक को तलब किया है। इसमें सूचना और प्रसारण मंत्रालयस न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन, प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया और प्रसार भारती के प्रतिनिधि शामिल होंगे। यह चर्चा 'मीडिया में नैतिक मानकों' पर होगी।  
    
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios