Asianet News Hindi

मोदी सरकार का फैसला : TikTok समेत दूसरे चाइनीज ऐप्स पर जारी रहेगी पाबंदी, कंपनियों को नोटिस जारी

भारत सरकार (Government of India) ने टिकटॉक (TikTok) समेत दूसरे चाइनीज ऐप्स (Chinese Apps) पर प्रतिबंध जारी रखने का फैसला किया है। चीन के साथ सीमा विवाद के बाद सरकार ने जून, 2020 में पहले 59 ऐप्स को बैन किया था। इसके बाद सितंबर में 118 दूसरे ऐप्स पर भी पाबंदी लगा दी थी।

Government of India to continue ban on TikTok and other Chinese Apps MJA
Author
New Delhi, First Published Jan 24, 2021, 10:19 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। भारत सरकार (Government of India) ने टिकटॉक (TikTok) समेत दूसरे चाइनीज ऐप्स (Chinese Apps) पर प्रतिबंध जारी रखने का फैसला किया है। चीन के साथ सीमा विवाद के बाद सरकार ने जून, 2020 में पहले 59 ऐप्स को बैन किया था। इसके बाद सितंबर में 118 दूसरे ऐप्स पर भी पाबंदी लगा दी थी। चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध जारी रखने के फैसले के बारे में भारत सरकार ने संबंधित कंपनियों को नोटिस भेज दिया है। यह जानकारी इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय (Ministry of Electronics and IT) से जुड़े सूत्रों ने दी। 

टिकटॉक ने की पुष्टि
टिकटॉक (TikTok) के एक प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की है कि कंपनी को भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय (Ministry of Electronics and IT) से बैन जारी रखे जाने के बारे में नोटिस मिला है। प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी के अधिकारी नोटिस का मूल्यांकन कर रहे हैं और इसका जवाब दिया जाएगा। कंपनी ने कहा है कि टिकटॉक ने सबसे पहले भारत सरकार के द्वारा 29 जून, 2020 को जारी प्रतिबंध लगाने के निर्देश का पालन किया था। टिकटॉक ने कहा है कि वह स्थानीय नियमों और कानूनों का पालन करती है और यूजर्स की गोपनीयता और उनके डेटा की सुरक्षा उसकी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

59 चाइनीज ऐप्स पर लगा था बैन
भारत-चीन सीमा विवाद के बाद पिछले साल जून में भारत सरकार ने 59 चाइनीज ऐप्स पर बैन लगा दिया था। इनमें टिकटॉक समेत कई पॉपुलर ऐप्स शामिल थे। यूसी ब्राउजर पर भी बैन लगा दिया गया था। बता दें कि दुनिया के दूसरे देशों की तरह भारत में भी टिकटॉक बेहद पॉपुलर था। यूसी ब्राउजर का भी इस्तेमाल बड़ी संख्या में लोग करते थे।

क्यों लगाया बैन
चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाते हुए केंद्र सरकार ने कहा था कि ऐसी जानकारी मिली है कि चीन के ये ऐप्स ऐसी गतिविधियों में लगे हैं, जो भारत की सुरक्षा, संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। इसके बाद केंद्र सरकार ने सितंबर 2020 में चीन के 118 दूसरे ऐप्स पर भी पाबंदी लगा दी थी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios