Asianet News HindiAsianet News Hindi

Gmail के इन 4 जबरदस्त फीचर से बचेगा आपका समय, प्रोफेशनल्स भी करते हैं इसका इस्तेमाल

जीमेल का इस्तेमाल अब लगभग सारे लोग करते हैं। मेल भेजने से लेकर कोई मैसेज छोड़ने तक इसका इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में हम आपको 4 स्मार्ट तरीका बताते हैं, जिससे मेल करने का एक्सपीरियेंस बेहतर हो जाएगा। 

know 4 hidden features of Gmail maa
Author
New Delhi, First Published Aug 11, 2022, 4:21 PM IST

टेक डेस्कः प्रोफेशनल जॉब करने वाले हर रोज जीमेल (Gmail) का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आपको कुछ ना कुछ समस्या भी ाती होगी। लेकिन जीमेल से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो उसका हल जरूर हो सकता है। Gmail के कुछ टिप्स ऐसे हैं, जिसे जानकर आप अपने काम को और आसान बना सकते हैं। अगर आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हों या दफ्तर से काम कर रहे हों, जीमेल आपको हर जगह चलाना पड़ता है। मेल की जरूरत सभी को पड़ती है। ऐसे में ये 4 टिप्स आईपको जरूर याद रखना चाहिए। 

ईमेल का जवाब ना देना हो तो ये टिप्स आजमाएं
इस फीचर का इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं जब आप किसी ई-मेल का जवाब देने के लिए तैयार नहीं हैं। आपको करना इतना होगा की जिस भी ई-मेल को आपको Snooze करना है उस ई-मेल पर जाएं और ऊपर दिख रहे राउंड क्लॉक आइकन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आप अपने अनुसार समय चुन सकते हैं।

मेल लिखते वक्त इसे करें इस्तेमाल
यह एक बेहद कूल फीचर है जो की सजेस्टिव टेक्स्ट रिस्पॉन्स का एडवांस वर्जन है। इसकी मदद से जब भी आप कोई ई-मेल टाइप कर रहे होते हैं तो इस फीचर का इस्तेमाल आपको किसी भी वाक्य को पूरा करने के लिए सुझाव देता है। इसके ऑन करने के लिए आपको Gmail ओपन कर सेटिंग्स पर जाना होगा। इसके बाद नीचे स्क्रॉल कर Writing suggestions को ऑन करना होगा। 

ईमेल एक्सेस नहीं करने का भी है ये टिप्स
यह फीचर तब काम आता है जब आप यह बताना चाहतें हैं कि आप अपना ई-मेल एक्सेस नहीं कर सकते हैं। इस फीचर को ऑन करने के लिए आपको Gmail ओपन कर सेटिंग्स पर जाना होगा। इसके बाद नीचे स्क्रॉल कर Vacation Responder विकल्प को ऑन करना होगा। यहां आपको डेट रेंज, सब्जेक्ट और मैसेज लिखना होगा। इसके बाद Save Changes पर क्लिक कर दें।

मेल को भेजना का समय चुनें
अगर आप विदेश में किसी क्लाइंट को मैसेज करते हैं तो ये फीचर आपके काम का है। ये फीचर अलग-अलग टाइम जोन्स के लिए बनाया गया है। यह फीचर इस्तेमाल करके ने लिए आपको जो भी ई-मेल भेजना है उसे लिख लें। इसके बाद Send के बराबर में दिए गए ड्रॉपडाउन एरो पर क्लिक करें और Schedule send पर क्लिक कर दें। यहां से आप टाइम और डेट भी चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अलीबाबा ने 3 महीने में अपने 10000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, ये रही बड़ी वजह

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios