Asianet News Hindi

Facebook में आ रहा है नया फीचर, सर्च करने पर खुलेगा विकिपीडिया का लिंक; यूजर्स को होगी आसानी

फेसबुक सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की तुलना में भारत में इसके यूजर सबसे ज्यादा है। यूजर्स की सुविधा के लिए फेसबुक समय-समय पर नए फीचर्स की शुरुआत करता रहता है।

New feature coming to Facebook, link of Wikipedia will open on searching MJA
Author
New Delhi, First Published Jun 13, 2020, 3:21 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। फेसबुक सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की तुलना में भारत में इसके यूजर सबसे ज्यादा है। यूजर्स की सुविधा के लिए फेसबुक समय-समय पर नए फीचर्स की शुरुआत करता रहता है। हाल के दिनों में फेसबुक ने कई यूजर्स फ्रेंडली फीचर्स की शुरुआत की है। अब फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर सर्चिंग में विकिपीडियो का लिंक लाने की तैयारी कर रहा है। अभी तक हम फेसबुक पर कोई सर्च करते हैं तो फ्रेंड, प्रोफाइल, पोस्ट और वीडियो के रिजल्ट मिलते हैं, लेकिन इस फीचर के शुरू हो जाने पर सर्चिंग में गूगल की तरह विकिपीडिया का लिंक खुलेगा। 

पायलट प्रोग्राम नाम है फीचर का
इस फीचर को शुरू किए जाने के बारे में फेसबुक ने पुष्टि कर दी है। इस फीचर का नाम पायलट प्रोग्राम होगा। फिलहाल, यह डेस्कटॉप, मोबाइल वेब और आईओएस के लिए एवेलेबल होगा। मोबाइल ऐप में यह फीचर अभी नहीं मिलेगा। बाद में इसे मोबाइल ऐप में भी शुरू करने की योजना है। 

कैसे काम करेगा यह फीचर
इस फीचर में फेसबुक कोई नया सर्च बार शुरू नहीं करने जा रहा है। मौजूदा सर्च बार के जरिए ही जानकारी हासिल करनी होगी। फर्क यह होगा कि जब आप किसी चीज के बारे में सर्च करेंगे तो वहां एक नॉलेज बॉक्स खुल जाएगा, जिसमें विकिपीडिया का लिंक होगा। इससे आपको जरूरी जानकारी मिल जाएगी और गूगल पर जाना नहीं पड़ेगा।

नॉलेज बॉक्स की सीमाएं
फेसबुक इस सर्च बार की टेस्टिंग में लगी है। फेसबुक सर्च फीचर की कुछ सीमाएं भी हैं। फेसबुक का नॉनेज बॉक्स बड़ी शख्सियतों और घटनाओं के बारे में जानकारी तो दे देगा, लेकिन छोटी और मामूली बातों की जानकारी यहां नहीं मिल पाएगी, जबकि गूगल से हर तरह की जानकारी मिल जाती है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios