Asianet News HindiAsianet News Hindi

यूपी में आज से जनसभा का आयोजन कर सकेंगी पार्टियां, निर्वाचन आयोग ने पहले चरण को दी अनुमति

यूपी में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए निर्वाचन आयोग ने आज से पार्टियों को जनसभाएं करने की अनुमति दे दी हैं। तो वहीं दूसरे चरण के लिए एक फरवरी से पार्टीयां जनसभा कर सकती हैं। जनसभा में अधिकतम 500 लोग ही शामिल हो सकेंगे। 

Parties organize public meetings Uttar Pradesh Election Commission given permission UP Election
Author
Lucknow, First Published Jan 28, 2022, 11:16 AM IST

लखनऊ: यूपी में विधानसभा चुनाव (UP Vidhansabha Election) के साथ कोविड-19 (Covid-19) मामलों में वृद्धि के बीच, निर्वाचन आयोग ने यूपी में प्रत्यक्ष रैलियों, रोड शो, पदयात्रा, साइकिल, बाइक, वाहन रैली और जुलूस की अनुमति पर रोक लगाई थी। आयोग ने कहा था कि बाद में स्थिति को देखते हुए समीक्षा कर नया निर्देश जारी किया जाएगा। लेकिन हाल ही में चुनाव आयोग ने कहा कि 10 फरवरी को पहले चरण के मतदान के लिए पार्टियां 28 जनवरी से जनसभा कर सकते हैं। यूपी में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज से पार्टियां जनसभाएं कर सकती हैं। जनसभा में अधिकतम 500 लोग ही शामिल हो सकेंगे। 

इससे पहले ही राजनीतिक पार्टियों को अधिकतम 300 लोगों की इनडोर बैठक या हॉल क्षमता के 50 प्रतिशत के साथ मीटिंग की छूट दी थी। चुनाव के पहले चरण में 58 सीटों पर मतदान होना है। तो वहीं, दूसरे चरण के मतदान के लिए एक फरवरी से अधिकतम 500 लोगों के साथ जनसभाएं की जा सकेंगी। प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को है।

हालांकि, एक आधिकारिक बयान में चुनाव आयोग ने कहा था कि, राजनीतिक दलों को यह छूट अधिकतम 300 व्यक्तियों की भागीदारी या हॉल क्षमता के 50 प्रतिशत या राज्य आपदा प्रबंधन अधिकारियों द्वारा निर्धारित सीमा के तहत बंद स्थानों पर बैठकें आयोजित की गयी थी। कोरोना गाइडलाइंस के बीच वर्चुअल सभाओं के जरिए लोगों से संपर्क बनाया जा रहा है तो कई नेता डोर-टू-डोर जाकर लोगों से संपर्क साध रहे हैं। 

बता दे कि यूपी में आज से पहले चरण वाले क्षेत्रों में सीमित चुनावी जनसभा शुरू करने की अनुमति मिल गई है। राज्य में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को 11 जिलों में होगा तो वहीं दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को 9 जिलों में होगा। इस बीच चुनावी प्रचार के बीच नेताओं का दलबदल का खेल अभी भी जारी है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios