गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को किया जाएगा हाईटेक, ऐसे लगेगी पुलिसकर्मियों की हाजिरी, जानें पूरा प्लान

| Dec 08 2022, 05:41 PM IST

गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को किया जाएगा हाईटेक, ऐसे लगेगी पुलिसकर्मियों की हाजिरी, जानें पूरा प्लान
गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को किया जाएगा हाईटेक, ऐसे लगेगी पुलिसकर्मियों की हाजिरी, जानें पूरा प्लान
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

यूपी के गोरखपुर में स्थित गोरखनाथ मंदिर परिसर में एक ही गेट से सभी सुरक्षाकर्मियों को प्रवेश मिलेगा। बता दें कि अधिकारियों ने बैठक कर मंदिर की सुरक्षा को लेकर कार्ययोजना तैयार की गई है। मंदिर के चहारदीवारी पर कटीले तार लगाए जाएंगे।

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में स्थित गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद करने की तैयारियां की जा रही हैं। बता दें कि इस दौरान सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों को एक गेट से परिसर में प्रवेश मिलेगा। वहीं मंदिर में आने वाले लोगों की फेस स्कैनर से हाजिरी लगाई जाएगी। इसके अलावा सभी गेट पर बैग स्कैनर व सीसी कैमरे भी लगेंगे। गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस मुख्यालय से आए एसपी अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। बता दें कि सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों पर मुर्तजा अब्बासी के जानलेवा हमला किया था। 

हर गतिविधि पर कैमरे से रखी जाएगी नजर
जिसके बाद गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक चाक-चौबंद किये जाने को लेकर कार्ययोजना तैयार की जा रही है। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था के चलते मंदिर के चारों ओर चहारदीवारी पर कटीले तार लगाए जाएंगे। इस दौरान  हर आने-जाने वाले की गतिविधि पर नजर रखने के लिए 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जिस जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे वह स्थान भी चिन्हित कर लिया गया है। लखनऊ से गोरखपुर पहुंचे एसपी ने जिले के अधिकारियों संग सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर बैठक की है।

Subscribe to get breaking news alerts

एसपी सिटी ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दी जानकारी 
इस बैठक में तय हुआ है कि सभी प्रवेश द्वार पर बैग स्कैनर लगा दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि जैसे ही पुलिसकर्मी फेस स्कैनर मशीन के सामने खड़े होंगे तो उनका चेहरा आटो स्कैन हो जाएगा। इसी के साथ ही उन पुलिसकर्मियों की उपस्थिति कम्प्यूटर में दर्ज हो जाएगी। बता दें कि यह व्यवस्था मंदिर में शुरू की जाएगी। बायोमेट्रिक को लेकर बताया गया कि उंगली भीगी या गंदी होने पर बायोमेट्रिक मशीन खराब हो जाती है। एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई ने जानकारी देते हुए बताया कि गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा-व्यवस्था चाक चौबंद है। कुछ और सुरक्षा उपकरण बढ़ाने के अलावा फेस स्कैनर लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा।

गोरखपुर में बिना बेहोश किए हाथ-पैर बांधकर किया ऑपरेशन, पीड़ित महिला ने डॉक्टरों पर लगाए गंभीर आरोप