Business News

न दिल्ली, न मुंबई...सबसे ज्यादा सजती-संवरती हैं इस शहर की महिलाएं!

Image credits: freepik

सबसे ज्यादा कॉस्मेटिक्स किस शहर में बिकती है

इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, देश में कॉस्मेटिक्स का बड़ा कारोबार है। हर साल इजाफा हो रहा है। पूरे देश में सबसे ज्यादा कॉस्मेटिक्स की बिक्री पूर्वी भारत में होती है

Image credits: freepik

सबसे ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स की सेल

रिपोर्ट के मुताबिक, कोलकाता में कॉस्मेटिक्स सबसे ज्यादा बिकता है। यही कारण है कि देश की सबसे पुरानी डिपार्टमेंटल स्टोर चेन शॉपर्स स्टॉप ने यहां सबसे बड़ा ब्यूटी स्टोर खोला है।

Image credits: pexels

कोलकाता में किन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की डिमांड

रिपोर्ट्स के अनुसार, कोलकाता में पिछले साल लिपस्टिक, नेल पॉलिश और आईलाइनर जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को मिलाकर 18.6 करोड़ से भी ज्यादा खरीदारी हुई।

Image credits: freepik

186 मिलियन से ज्यादा के ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बिक्री

ग्लोबल कंज्यूमर रिसर्च फर्म कांतार रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल देश के टॉप 10 शहरों में लिपस्टिक, नेल पॉलिश और आईलाइनर समेत 186 मिलियन से ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बिक्री हुई।

Image credits: freepik

सबसे ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बिक्री कहां

रिपोर्ट के अनुसार, पूर्वी भारत में देश में बिकने वाले कॉस्मेटिक्स का एक तिहाई से ज्यादा हिस्सा बिकता है। जबकि देश के 1/4 से भी कम घरों में पूर्वी भारत का हिस्सा है।

Image credits: freepik

कोलकाता में फैशन की ज्यादा डिमांड

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि कोलकाता में ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लेकर अवेयरनेस ज्यादा है। पूर्वी भारत के लोग फैशन में आगे हैं, जिससे वहां ब्यूटी स्टोर्स का बिजनेस अच्छा होता है।

Image credits: pexels

किन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की ज्यादा डिमांड

रिपोर्ट के अनुसार, पूर्वी भारत में महिलाएं सबसे ज्यादा सजती-संवरती यानी मेकअप करती हैं। यहां हर तरह के शेड्स, खासकर डार्क कलर की काफी ज्यादा डिमांड है।

Image credits: Freepik

कॉस्मेटिक्स पर सबसे ज्यादा खर्च

रिपोर्ट के अनुसार, पूर्वी भारत की महिलाएं सबसे ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदती है। इसी का नतीजा है कि कॉस्मेटिक कंपनियां पूर्वी भारत में अपने बड़े स्टोर खोलती हैं।

Image credits: pexels