Business News

पिता का ऐसा सच जिससे टूटकर बिखर गए एलन मस्क, पैरों तले खिसक गई थी जमीन

Image credits: Getty

एलन मस्क का बर्थडे

दुनिया के अमीर शख्स एलन मस्क का आज 53वां बर्थडे है। उनका बचपन काफी दुखद रहा है। पिता इरॉल मस्क से उनका रिश्ता खास नहीं था। पिता अक्सर उन्हें डांटा करते और मानसिक यातनाएं देते थे।

Image credits: Getty

एलन मस्क के पिता का बिहैवियर

एलन मस्क के भाई किंबल बताते हैं कि उनके पिता का बिहैवियर बिल्कुल जेकिल-एंड-हाइड जैसा हुआ करता था। एक ही मिनट में फ्रेंडली और फिर अगले पल अजीब सा व्यवहार करने लगते थे।

Image credits: Getty

पिता डांटते, मस्क को खड़े रखते थे

एलन मस्क कहते हैं कि पिता उन्हें घंटों-घंटों तक डांटते थे और एक ही जगह खड़ा करके काफी देर तक रखते थे। मस्क को उन्होंने कई मानसिक यातनाएं भी दी हैं। हर बार उनका विरोध किया है।

Image credits: Getty

पिता से मस्क ने सीखा फिजिक्स

एलन मस्क के पिता इरॉल के साथ उनकी बुरी यादें जुड़ी रही हैं लेकिन फिजिक्स, इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन के फंडामेंटल सिखाने का श्रेय मस्क हमेशा अपने पिता को ही देते हैं।

Image credits: Getty

'पैसों से ज्यादा पिता की टीचिंग की अहमियत'

आज एलन मस्क, टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी इनोवेटिव कंपनियों के मालिक हैं। मस्क बताते हैं कि इसके पीछे उनके पिता की सीख थी। 'पिता की टीचिंग पैसे से ज्यादा कीमती है।'

Image credits: Getty

पिता से मस्क ने कैसे ली सीख

बचपन में मस्क खाली समय में छोटे रॉकेट बनाया करते थे और धमाके लिए स्विमिंग-पूल क्लोरीन, ब्रेक फ्लूइड जैसे मिश्रणों का इस्तेमाल करते। पिता के ऑफिस में जाकर किताबें घंटों पढ़ते थे।

Image credits: Getty

एक किताब ने बदल दी मस्क की दुनिया

एलन मस्क को पिता के ऑफिस में एक किताब मिली, जिसमें भविष्य में होने वाले आविष्कारों का जिक्र था। स्कूल से आते ही वे पिता के ऑफिस के बगल वाले कमरे में जाते, उस किताब को बार-बार पढ़ते

Image credits: Getty

इस बुक से मिला एलन मस्क को आइडिया

मस्क बताते हैं कि इस किताब से 1 आइडिया आयन थ्रस्टर से चलने वाला रॉकेट में गैस की बजाय पार्टिकल्स का यूज बताया गया था। इस किताब ने दूसरे ग्रहों के बारें में सोचने का आइडिया दिया।

Image credits: Getty

पिता के इस सच से टूट गए थे मस्क

मस्क बताते हैं कि जब उन्हें पता चला कि उनके पिता इरॉल के सौतेली बेटी जाना बेजुइडेनहौट से 2 बच्चे हैं, तो उन्हें सबसे बड़ा शॉक लगा था। उससे पूरी तरह टूट गए थे, फिर किसी तरह संभले थे

Image credits: Getty