Business News

सिर पर लात मारी, सीढ़ियों से धकेला, पढ़ें एलन मस्क के बचपन का किस्सा

Image credits: Getty

53 साल के हुए एलन मस्क

टेस्ला के मालिक और दुनिया के अमीर शख्स एलन मस्क आज 53 साल के हो गए हैं। आज उनका बर्थडे है। उनका बचपन काफी कठिनाईयों में गुजरा है लेकिन यहीं से उन्होंने जिंदगी के कई सीख भी मिले।

Image credits: Getty

एलन मस्क के स्कूल का किस्सा

एलन मस्क को जिंदगी में कई दर्द मिले लेकिन सबसे दुखद अनुभव उन्हें स्कूल में ही मिले, जिसकी झलक आज भी उनके बिहेवियर में नजर आती है। स्कूल में उन्हें रेगुलरली बुली किया जाता था।

Image credits: Getty

चेहरे पर मुक्का, सिर पर लात

स्कूल में स्टूडेंट आते-जाते मस्क के चेहरे पर मुक्का मारा करते थे। एक सुबह असेंबली में एक स्टूडेंट उनसे टकरा गया। मस्क ने उसे धक्का दिया, फिर लंच में उसने मस्क का बुरा हाल कर दिया।

Image credits: x

मस्क को सीढ़ियों से ढकेला

वह लड़का दोस्तों के साथ मस्क की तलाश करते हुए वहां पहुंचा, जहां मस्क सैंडविच खा रहे थे। उसने एलन मस्क के सिर पर लात मारी और उन्हें सीढ़ियों से नीचे धकेल दिया। सिर पर लात मारते रहे।

Image credits: wikipedia

पहचना में नहीं आ रहा था मस्क का चेहरा

एलन मस्क को लड़कों ने इतना मारा था कि उनका चेहरा भी पहचान में नहीं आ रहा था। चेहरा सूज गया था और आंखें मुश्किल से ही दिख रही थी। उन्हें अस्पताल ले जाया गया, 1 हफ्ते स्कूल नहीं आए।

Image credits: Getty

नाक के अंदर करना पड़ा टिश्यू

दशकों बाद भी उस मार का असर मस्क पर दिखाई पड़ा। उनके नाक के अंदर के टिशू को फिक्स करवाने सर्जरी की जरूरत पड़ी। हालांकि, मस्क बताते हैं कि उन्हें उस वक्त पिता से ज्यादा दर्द मिला।

Image credits: Getty

मस्क पर भड़क गए पिता

स्कूल की लड़ाई के बाद मस्क के पिता इरॉल ने उन बच्चों का साथ दिया, जिन्होंने मस्क को मारा था। अस्पताल से आने के बाद पिता ने उन्हें खूब डांटा और चिल्लाते रहे कि 'मस्क तुम बेकार हो।'

Image credits: Getty

मस्क को पसंद नहीं करते थे पिता

मस्क के भाई किंबल बताते हैं कि उनके पिता अक्सर ही मस्क को डांटा करते थे। पिता का स्वभाव बिल्कुल जेकिल-एंड-हाइड जैसा है। एक मिनट फ्रेंडली, अगले ही पल दुर्व्यवहार करने लगते थे।

Image credits: Getty

मस्क को लगा सबसे बड़ा शॉक

एलन मस्क कई बार बता चुके हैं कि पिता उन्हें मानसिक यातनाएं देते थे। मस्क को तब सबसे बड़ा शॉक लगा जब उन्हें पता चला कि पिता इरॉल मस्क के सौतेली बेटी जाना बेजुइडेनहौट से 2 बच्चे हैं।

Image credits: Getty