Business News

यह एक चिड़िया बना सकती है करोड़पति, जिसका एक पंख 24 लाख का

Image credits: Freepik

24 लाख रुपए में बिका चिड़िया का पंख

कई पक्षी बेहद खूबसूरत होते हैं। उनमें से एक चिड़िया का सिर्फ एक पंख ही 23 लाख 66 हजार यानी 24 लाख रुपए में निकाल हुआ है। उसके पंख को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं।

Image credits: Freepik@miltonrodney

किस चिड़िया का पंख इतना महंगा

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह पंख न्यूजीलैंड के हुइया पक्षी (Huia Bird) का है, जो विलुप्त हो चुका है। न्यूजीलैंड संग्रहालय के अनुसार, हुइया को आखिरी बार 1907 में देखा गया था।

Image credits: Instagram@d.frampton.taxidermy

Huia चिड़िया क्यों खास

जानकारी के मुताबिक, Huia चिड़िया को माओरी लोगों के लिए बेहद पवित्र माना जाता था। यह वेटलबर्ड फैमिली का छोटा सा पक्षी हुआ करता था।

Image credits: Instagram@d.frampton.taxidermy

Huia के पंख में क्या खास है

हुइया पक्षी के पंख बेहद सुंदर हैं। इसके किनारों पर सफेद टिप सी लगी रहती थी। जानकारी के मुताबिक, इसके पंखों को वहां के प्रमुखों और उनके परिवार हेडपीस के तौर पर पहनते थे।

Image credits: Instagram@d.frampton.taxidermy

Huia पक्षी के पंख इतने महंगे क्यों

रिपोर्ट्स के मुताबिक, न्यूजीलैंड में Huia पक्षी के पंख राजा मुकुट पर सजाए जाते थे। राजघरानों के लिए यह काफी कीमती हुआ करता था। आम लोगों तक इस पंख की पहुंच नहीं थी।

Image credits: Freepik@EyeEm

हुइया के पंख की नीलामी

कुछ समय पहले ही न्यूजीलैंड में हुइया पक्षी का एक पंख नीलाम हुआ था। नीलामीकर्ता ने बताया कि शुरुआत में इस पंख की कीमत 3000 डॉलर मिलन की उम्मीद लगाई गई थी।

Image credits: Freepik

कितने में बिका एक पंख

रिपोर्ट्स के अनुसार, यह पंख पिछले रिकॉर्ड से 450% ज्‍यादा कीमत पर बिका है। हुइया पक्षी का एक पंख 28,417 डॉलर यानी 23 लाख 66 हजार मतलब करीब 24 लाख रुपए में नीलाम हुआ।

Image credits: Freepik@EyeEm