Business News

कटे-फटे नोट न बदलने पर लगा फटका, बैंक को भरना पड़ा इतना जुर्माना

Image credits: Social media

बैंक न बदले कटे-फटे नोट तो करें शिकायत

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नियम के अनुसार, कोई भी बैंक कटे-फटे नोट बदलने से मना नहीं कर सकते हैं। अगर ऐसा करते हैं तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

Image credits: Social media

यस बैंक पर एक्शन

यस बैंक (Yes Bank) को कटे-फटे नोट न बदलने पर फाइन देना पड़ता है। आरबीआई ने नोट न बदलने पर यस बैंक पर 10,000 रुपए पर जुर्माना लगाया है।

Image credits: Social media

यस बैंक की शिकायत कैसे मिली

रिजर्व बैंक ने यस बैंक को भेजे पत्र में कहा कि, आरबीआई अधिकारियों के बैंक के ब्रांच का दौरा करते समय कटे-फटे नोट बदलने से इनकार करने के प्रमाण मिले थे।

Image credits: Social media

नोट बदलने का क्या है नियम

भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के अनुसार, बैंकों को खराब नोट बदलना पड़ता है। ऐसा करने से बैंक मना नहीं कर सकते हैं। 10 रुपए से ज्यादा मूल्य के कटे-फटे नोट को बैंक में बदल सकते हैं।

Image credits: Getty

कौन से नोट बदल सकते हैं

RBI नियम के अनुसार, अगर नोट का 50% से ज्‍यादा भाग बचा है और उसका पहचान नंबर नजर आ रहा है तो सरकारी या प्राइवेट बैंक या आरबीआई इश्यू ऑफिस काउंटर पर बिना फॉर्म भरे बदल सकते हैं।

Image credits: Social media

PNB पर भी फाइन

रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को पंजाब नैशनल बैंक पर 1.32 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। यह एक्शन लोन, उधारी और केवाईसी नियमों को पूरा नहीं करने पर लगाया गया है।

Image credits: Getty

पीएनबी पर एक्शन क्यों

आरबीआई ने बताया कि पीएनबी ने सरकार से मिली सब्सिडी या रिफंड या रिंबर्समेंट के लिए दो सरकारी निगमों को कार्यशील पूंजी की मांग स्वीकार करने के लिए कर्ज मंजूर किए थे।

Image credits: freepik