Business News

स्टॉक लेने से पहले इन फंडामेंटल्स का रखें ध्यान, कभी नहीं डूबेगा पैसा!

Image credits: Freepik

1.

किसी स्‍टॉक को लेने से पहले निवेश पैटर्न देखें। जिस कंपनी में म्‍यूचुअल फंड और विदेशी निवेशकों का पैसा ज्यादा लगा होता है, उनके ग्रोथ की संभावना ज्यादा होती है। 

Image credits: Pexels

2.

किसी शेयर को चुनने से पहले कंपनी के कर्जे को जरूर देखें। एक्सपर्ट्स उसी शेयर को अच्‍छा मानते हैं, जिसका डेट रेशियो 0.3% से 0.6% है। इससे ज्‍यादा कर्ज ग्रोथ को प्रभावित करता है।

Image credits: freepik

3.

प्रमोटर्स शेयर होल्डिंग चेक किए बिना किसी शेयर में पैसा न लगाएं। उनकी हिस्‍सेदारी 50% से कम नहीं होनी चाहिए। जितनी ज्यादा प्रोमोटर्स की हिस्‍सेदारी, कंपनी का बेस उतना मजबूत होगा।

Image credits: Freepik

4.

स्टॉक लेने से पहले कंपनी का P/E रेश्यो जरूर देखें। P/E रेश्यो जितना कम होगा, रिटर्न की संभावना उतनी ज्यादा रहती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह रेश्यो 18 से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

Image credits: Freepik

5.

कम से कम प्रमोटर्स प्‍लेज वाले स्टॉक्स ही लें। ज्यादातर प्रमोटर्स बैंकों से कर्ज लेने अपने शेयर गिरवी रख देते हैं। अगर कंपनी दिवालिया हुई तो सबसे पहले कर्ज चुकाएगी। 

Image credits: Freepik

6.

जिन कंपनी का डिविडेंड यील्‍ड जितना अधिक होगा, मुनाफे की संभावना भी उतनी ही ज्यादा होती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अच्‍छी कंपनी का डिविडेंड यील्‍ड 1% से कम नहीं होता है।

Image credits: Freepik

किसी शेयर की जानकारी कहां से पाएं

किसी स्टॉक से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी ब्रोकरेज प्‍लेटफॉर्म और BSE-NSE की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाते हैं। उन्हें देखने के बाद ही किसी शेयर में पैसा लगाना चाहिए।

Image credits: Pinterest

नोट

शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है। निवेश से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Image credits: freepik