Business News

धांसू रिटर्न का वादा, झांसा है झांसा! WhatsApp पर चल रहा बड़ा 'खेल'

Image credits: Getty

शेयर मार्केट के नाम पर ठगी

71 साल के रिटायर्ड फाइनेंशियल प्रोफेशनल से शेयर मार्केट के नाम पर 2 करोड़ रुपए का स्कैम हुआ है। यह स्कैम एक ग्रुप की तरफ से हुआ है।

Image credits: Getty

क्या है पूरा मामला

मुंबई में 71 साल के शख्स के पास एक महिला का फोन आया। उसे इक्विटी मार्केट में निवेश कर शानदार रिटर्न का लालच देकर एक फेक मोबाइल ऐप डाउनलोड करने को कहा, जिसमें वह शख्स फंस गया।

Image credits: Freepik

वॉट्सऐप ग्रुप पर चला खेल

ऐप इंस्टाल करने के बाद उसे 1 वॉट्सऐप ग्रुप पर जोड़ा गया। जहां काफी लोग एक्टिव थे। सभी लोग बार-बार उस ग्रुप के टिप्स के चलते खूब पैसा बनाने वाले स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे थे।

Image credits: freepik

2 करोड़ का चूना

करीब 1 महीने तक इस तरह के स्क्रीनशॉट देखकर उस शख्स को ऐप र यकीन हो गया। उसने 24 ट्रांजैक्शन से 2 करोड़ रुपए डाल दिए, उसे भी कथित तौर पर प्रॉफिट होने लगा और 14 करोड़ दिखने लगा।

Image credits: Freepik

इस तरह हुआ खेल

खाते में 14 करोड़ रु देखकर उस शख्स ने कुछ पैसे निकालने चाहे लेकिन वे नहीं निकले। उससे कहा गया कि इसके लिए अलग से विद्ड्रॉल टैक्स अकाउंट में जमा करना होगा, तब उसे स्कैम का समझ आया

Image credits: freepik

स्कैम को पहचाने का टिप्स-1

ज्यादा रिटर्न में रिस्क भी ज्यादा होता है। अगर कोई सामान्य रिटर्न से ज्यादा देने की बात करता है तो शक करें। इस तरह के अवसर का लाभ उठाने की बजाय उसकी सही तरह जांच-पड़ताल करें।

Image credits: Getty

स्कैम को पहचाने का टिप्स-2

फोन, मैजेस, ईमेल या सोशल मीडिया पर आने वाले इंवेस्टमेंट टिप्स को इग्नोर करें। ऑफर्स को रिजेक्ट करें। अगर कोई फाइनेंशियल एडवाइजर कुछ कहे तो पर्सनली मिलने को कहिए।

Image credits: Pexels

स्कैम को पहचाने का टिप्स-3

अगर आपको कोई किसी वॉट्सऐप ग्रुप में जोड़ता है तो तुरंत उससे बाहर निकल जाएं। इसके बाद उसे ब्लॉक कर दें।

Image credits: freepik

स्कैम को पहचाने का टिप्स-4

ऑफर देने वाले स्कैमर काफी जल्दी में रहते हैं। उनकी जल्दबाजी को आसानी से समझ सकते हैं, उनका प्रेशर खुद पर न आने दें। पैसा आपका है, इसलिए सोच-समझकर ही कहीं लगाएं।

Image credits: Getty

स्कैम को पहचाने का टिप्स-5

अगर कोई आपको कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए कहता है तो कतई ऐसा न करें। हमेशा गूगल प्ले स्टोर या आईओएस स्टोर से ही ऐप डाउनलोड करें। उसके लिए भी रेटिंग और डाउनलोड संख्या देखें।

Image credits: Getty