Spiritual

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि 6 से 15 जुलाई तक, राशि अनुसार कौन-से उपाय करें?

Image credits: Getty

कब से कब तक रहेगी गुप्त नवरात्रि 2024?

इस बार आषाढ़ गुप्त नवरात्रि का पर्व 6 से 15 जुलाई तक मनाया जाएगा। इस दौरान राशि अनुसार उपाय करने से आपकी हर इच्छा पूरी हो सकती है। आगे जानिए इन उपायों के बारे में…

Image credits: Getty

गुप्त नवरात्रि 2024 मेष राशि उपाय

इस राशि का स्वामी मंगल ग्रह है। ये लोग माता को सुहाग का सामान जैसे चुनरी, कुमकुम, मेहंदी, आदि चीजें अर्पित करें। इससे इनकी हर मनोकामना पूरी हो सकती है।

Image credits: freepik

गुप्त नवरात्रि 2024 वृषभ राशि उपाय

इस राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है। इस राशि के लोग देवी को सफेद वस्त्र अर्पित करें। साथ ही सप्तश्लोकी दुर्गा का पाठ करें तो इससे इन्हें मनचाहा फायदा होने के योग बन सकते हैं।

Image credits: freepik

गुप्त नवरात्रि 2024 मिथुन राशि उपाय

इस राशि का स्वामी ग्रह बुध है। ये लोग देवी को शक्कर और पंचामृत का भोग लगाएं। संभव हो तो नवरात्रि में रोज देवी के मंत्रों का जाप करें। इससे इनके घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

Image credits: freepik

गुप्त नवरात्रि 2024 कर्क राशि उपाय

इस राशि के स्वामी चंद्रमा हैं। ये लोग देवी को दही, चावल और बताशे का भोग लगाएं। ऐसा न कर पाएं तो देवी मंदिर के अन्नक्षेत्र में चावल का दान कर सकते हैं। इससे इन्हें शुभ फल मिलेंगे।

Image credits: freepik

गुप्त नवरात्रि 2024 सिंह राशि उपाय

इस राशि के स्वामी स्वयं भगवान सूर्य हैं। ये लोग अपने आस-पास स्थित किसी देवी मंदिर में केसरिया ध्वज लगाएं और माता को केसर मिश्रित दूध का भोग लगाएं। इससे इन्हें लाभ होगा।

Image credits: freepik

गुप्त नवरात्रि 2024 कन्या राशि उपाय

इस राशि का स्वामी बुध ग्रह है। ये लोग हरी चुनरी, हरी चूड़ियां और मेहंदी माता को अर्पित करें। साथ ही नवरात्रि के दौरान दुर्गा सप्तशती का पाठ भी करें। इन्हें फायदा होगा।

Image credits: freepik

गुप्त नवरात्रि 2024 तुला राशि उपाय

इस राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है। इस राशि वाले किसी ब्राह्मण स्त्री को सुहाग की सामग्री का दान करें और देवी को सफेद फूलों की माला पहनाएं। इससे इनके घर में खुशहाली बनी रहेगी।

Image credits: freepik

गुप्त नवरात्रि 2024 वृश्चिक राशि उपाय

इस राशि का स्वामी मंगल है। इस राशि के लोग देवी को लाल फूल, लाल मिठाई चढ़ाएं। संभव हो तो लाल चंदन पानी में मिलाकर देवी प्रतिमा का अभिषेक भी करें। इससे इन्हें लाभ होगा।

Image credits: freepik

गुप्त नवरात्रि 2024 धनु राशि उपाय

इस राशि का स्वामी गुरु ग्रह है। ये लोग देवी को पीले वस्त्र, पीली चूड़ी, हल्दी अर्पित करें। पीले रंग की मिठाई या फल जैसे आम या केले का भोग लगाएं। इनकी लाइफ में शांति बनी रहेगी।

Image credits: freepik

गुप्त नवरात्रि 2024 मकर राशि उपाय

इस राशि के स्वामी शनिदेव हैं। ये लोग नवरात्रि के दौरान दुर्गा चालीसा का पाठ करें। देवी के काली स्वरूप की पूजा करें और नीले रंग के फूल चढ़ाएं। इससे इनकी परेशानी दूर हो सकती है।

Image credits: freepik

गुप्त नवरात्रि 2024 कुंभ राशि उपाय

इस राशि के स्वामी भी शनि ग्रह ही है। ये लोग नवरात्रि में रोज देवी कवच का पाठ करें। मूंगफली से बनी मिठाई का भोग देवी को लगाएं। इससे इनके घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

Image credits: freepik

गुप्त नवरात्रि 2024 मीन राशि उपाय

इस राशि के स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं। ये लोग नवरात्रि में देवी के मंत्रों का जाप विधि-विधान से करें। देवी का अभिषेक केसर या हल्दी मिश्रित दूध से करें। इनकी हर परेशानी दूर होगी।

Image credits: freepik