Rajasthan

भीषण गर्मी में जिंदा जल रहे लोग-हो रहीं मौतें, बचना है तो यह उपाय करें

Image credits: Weather News

कई राज्यों में तापमान 48 डिग्री पार

राजस्थान में गर्मी कहर बरपा रही है। 20 से ज्यादा शहरों में तापमान 48 पार जा चुकी है। आलम यह है कि हीट स्ट्रोक से प्रदेश में एक सप्ताह के अंदर करीब 50 लोगों की मौत हो चुकी है।

Image credits: social media

heat stroke से खुद को बचाएं...

डॉक्टर्स माने तो 40 डिग्री गर्मी में बाहर निकलते ही heat stroke की संभावना तेजी से बढ़ने लगती है।डॉक्टर्स बताया है कि तेज गर्मी में खुद को किन तरीकों से सुरक्षित रखा जा सकता है।

Image credits: social media

बॉडी को लगातार डिहाइड्रेट रखें

बॉडी को लगातार डिहाइड्रेट रखें , नारियल पानी या जूस का सहारा ले । चाय, कॉ। फी और कोल्ड ड्रिंक से बिल्कुल परहेज रखें तला, भुना और भारी खाना खाना गर्मी के दिनों में भूल ही जाए।

Image credits: social media

धूप में छाता-टोपी पहनकर निकले

धूप में छाता लेकर निकले, नहीं तो टोपी, गोगल और स्कार्फ लगाकर ही बाहर आए। ड्राइव करने के दौरान सूती कपड़े पूरी आस्तीन के पहनें । पैरों में जूते जरूर डालें।

Image credits: social media

। बॉडी को ठंडा पानी से पौंछे

अगर हीट स्ट्रोक या सर चकराने जैसी इमरजेंसी आए तो पीड़ित को तुरंत अंधेरे और ठंडा कमरे में ले जाएं । बॉडी को ठंडा पानी से पौंछे। ओआरएस और नींबू उपलब्ध करवाई।

Image credits: social media

फ्रिज और मटके के पानी यूज करें

शरीर का सामान्यतः तापमान 37 डिग्री होता है। इसे मेंटेन रखने के लिए हर कुछ देर में पानी या जूस लें। फ्रिज के पानी की जगह मटके के पानी को प्रेफर करें।

Image credits: social media

बॉडी पर बर्फ से सिकाई करें

हीट स्ट्रोक की स्थिति में डॉक्टर के पास जाने की नौबत आए तो इस दौरान दोनों हाथों के नीचे यानी आर्मपिट में और पैर एवं कमर के निचले हिस्से पर बर्फ से सिकाई करें

Image credits: social media