Tech News

साल में कितनी बार और कब-कब करवानी चाहिए AC की सर्विस?

Image credits: FREEPIK

जला देने वाली गर्मी से बचा रहा एसी

देश के कई हिस्सों में चुभने वाली गर्मी पड़ रही है। घर से बाहर निकलने से लोग बच रहे हैं। दोपहर के वक्त घरों में एसी के नीचे ज्यादातर लोग रहना पसंद कर रहे हैं।

Image credits: pinterest

AC की सर्विसिंग जरूरी

गर्मी के मौसम में एसी सही तरह काम करे, उसकी लाइफ और काम करने की क्षमता बनी रहे, इसके लिए समय-समय पर उसकी सर्विसिंग करवाते रहना चाहिए।

Image credits: pinterest

कब करवाएं एसी का सर्विस

AC की सर्विस गर्मी शुरू होने से पहले मार्च-अप्रैल तक करवा लेना चाहिए ताकि एयर कंडीशनर सही तरह काम कर सके। गर्मी खत्म होने के बाद सितंबर-अक्टूबर में भी सर्विस करवानी चाहिए

Image credits: Symphony

एयर कंडीशनर की सर्विसिंग क्यों जरूरी

सर्विसिंग से AC में जमी धूल और गंदगी साफ हो जाती है। सीजन के बीच सर्विसिंग करवाने से एयर कंडीशनर के लिए अच्छा माना जाता है।

Image credits: pinterest

एसी कंपोनेंट्स को भी करें साफ

गर्मियों में एसी का इस्तेमाल बढ़ने से उसके कंपोनेंट्स ज्यादा यूज में आते हैं, ऐसे में उन्हें भी साफ करना जरूरी हो जाता है। सर्विसिंग से कंपोनेंट्स अच्छी तरह काम करते हैं।

Image credits: Freepik

एसी के फिल्टर और कॉइल्स भी साफ करें

अगर आपकी एसी धूल भरे इलाके में लगे हैं तो एसी के फिल्टर और कॉइल्स की साफ-सफाई ज्यादा करवानी चाहिए। कई बार फिल्टर में धूल भर जाने से एसी सही तरह काम नहीं करती है।

Image credits: freepik

AC फिल्टर की सफाई कब-कब करवाएं

एसी फिल्टर को हर तीन महीने में अच्छी तरह साफ करना चाहिए। ज्यादा गंदे फिल्टर को बदल देना चाहिए। इवापोरेटर और कंडेंसर कॉइल्स की सर्विसिंग भी करवाते रहना चाहिए।

Image credits: freepik