World news

फिलिस्तीन-ईरान के बाद अब इस देश से भिड़ेगा इजराइल, होगी एक और जंग?

Image credits: Getty

इजराइल-हमास जंग से टेंशन

इजरायल और हमास में चल रही जंग से मिस्र टेंशन में आ गया है। उसकी सीमा गाजा और इजराइल दोनों से लगती है। जिससे उसकी चिंता बढ़ी हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, उसने सेना तैनात कर दी है।

Image credits: Twitter

मिस्र की सेना तैयार

सिनाई फाउंडेशन फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि मिस्र ने इस हफ्ते पूर्वोत्तर सिनाई में गाजा से सटी अपनी सीमा पर अतिरिक्त बख्तरबंद 15 वाहनों और सैनिकों को बुधवार शाम तैनात कर दिया है।

Image credits: freepik

क्या खराब हो रहे मिस्र-इजराइल संबंध

फाउंडेनशन ने इसे मिस्र और इजरायल के खराब संबंधों का संकेत बताया। उसने बताया कि बख्तरबंद वाहनों का काफिला शेख जुवैद के दक्षिण में अल-जौरा गांव पहुंचा और अलर्ट मोड पर है।

Image credits: Getty

इजराइल से क्यों खफा है मिस्र

मिस्र के सैनिकों की तैनाती गाजा के राफा में हमले के बाद से इजरायल और मिस्र के बिगड़ते संबंधों को बीच हुई है। पिछले हफ्ते इजरायल ने राफा क्रॉसिंग पर सैन्य अभियान शुरू किए हैं।

Image credits: Getty

राफा में कितने लोग रहते हैं

गाजा के उत्तरी इलाकों से भागकर आए फिलिस्तीनियों ने यहीं राफा में ही डेरा जमाया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, शहर में करीब 15 लाख लोग हैं।

Image credits: Getty

मिस्र की सबसे बड़ी चिंता क्या है

मिस्र की चिंता है कि अगर राफा सुरक्षित नहीं रहता तो फिलिस्तीनी शरणार्थी मिस्र आ सकते हैं। बता दें, इजरायल-मिस्र के बीच 45 साल की शांति संधि है। दोनों सुरक्षा मामलों में सहयोगी हैं।

Image credits: Pexels

मिस्र-इजरायल में दरार बढ़ रही

मिस्र-इजरायल में राजनयिक विवाद गहराता जा रहा है। मंगलवार को वॉल स्ट्रीट जर्नल ने मिस्र के अधिकारियों के हवाले से बताया कि वह इजराइल से द्विपक्षीय संबंध कम करने की सोच रहा है।

Image credits: Getty

इजराइल के खिलाफ इंटरनेशन कोर्ट जाने की धमकी

मिस्र ने ये भी ऐलान किया है इजराइल के खिलाफ वह इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस मेंदक्षिण अफ्रीका के मुकदमे में शामिल होगा। जिसमें इजराइल पर नरसंहार का आरोप लगा है।

Image credits: Wikipedia