Asianet News HindiAsianet News Hindi

US Election 2020: हैरिस उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, अमेरिकी मीडिया ने ऐतिहासिक करार दिया

भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने को अमेरिकी मीडिया ने ऐतिहासिक करार दिया है। मीडिया ने इस फैसले का उसी तरह स्वागत किया, जैसा बराक ओबामा को 2008 में राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने पर किया गया था। हैरिस के पिता अफ्रीकी हैं और मां भारतीय हैं। 

US media said historic when Harris was named vice-presidential candidate kpn
Author
USA, First Published Aug 12, 2020, 9:06 PM IST

वाशिंगटन. भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने को अमेरिकी मीडिया ने ऐतिहासिक करार दिया है। मीडिया ने इस फैसले का उसी तरह स्वागत किया, जैसा बराक ओबामा को 2008 में राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने पर किया गया था। हैरिस के पिता अफ्रीकी हैं और मां भारतीय हैं। उनके पिता जमैका के मूल निवासी हैं। हैरिस को उम्मीदवार बनाए जाने का फैसला जमैका में भी पहले पन्ने की सुर्खियां बन गया है।

ऐसा पहली बार हुआ है
ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोई अश्वेत महिला देश की किसी बड़ी पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनी हैं। अगर हैरिस उपराष्ट्रपति बन जाती हैं, तो वह इस पद पर काबिज होने वाली अमेरिका की पहली महिला होंगी और देश की पहली भारतीय-अमेरिकी और अफ्रीकी-अमेरिकी उपराष्ट्रपति होंगी।

हैरिस अमेरिका में कैलिफोर्निया से सीनेटर हैं
हैरिस इस समय अमेरिका के कैलिफोर्निया से सीनेटर हैं। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा हैरिस को अकसर पथ-प्रदर्शक बताते रहे हैं।

द वाशिंगटन पोस्ट ने लिखा, ऐतिहासिक कदम: बाइडेन ने उपराष्ट्रपति पद के लिए हैरिस को चुना। इसमें लिखा गया, किसी बड़ी पार्टी के टिकट से पहली अश्वेत महिला और पहली एशियाई-अमेरिकी महिला को ऐसे समय में उम्मीदवार बनाया गया है, जब देश नस्ली अतीत और भविष्य से जूझ रहा है।

न्यूयार्क टाइम्स ने शीर्षक दिया, बाइडेन ने उपराष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस को चुना है, किसी बड़ी पार्टी के टिकट पर पहली अश्वेत महिला को चुना गया।

द वाल स्ट्रीट जर्नल ने शीर्षक दिया, बाइडेन ने उपराष्ट्रपति पद के लिए हैरिस को नामित कर इतिहास रचा। इसमें कहा गया कि भारतीय एवं जमैका के प्रवासियों की बेटी हैरिस 2016 में सीनेट में चुने जाने के बाद से डेमोक्रेटिक पार्टी की उभरती सितारा हैं।

द लॉस एंजिलिस टाइम्स ने लिखा, कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद के लिए जो बाइडेन का ऐतिहासिक चयन हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios