Asianet News HindiAsianet News Hindi

पानी में डूबने से बंद हो गई बाइक तो करें ये उपाय, खराब नहीं होगी गाड़ी

बारिश के पानी में डूबकर अगर बाइक बंद हो जाए तो उसे तुरंत स्टार्ट नहीं करना चाहिए। यह बाइक को और खराब कर सकता है। पहले बैटरी डिस्कनेक्ट करना चाहिए। इसके बाद बाइक झुकाकर पानी निकालने की कोशिश करनी चाहिए।

If bike stopped due to drowning in water do this remedy vva
Author
First Published Sep 10, 2022, 1:57 PM IST

ऑटो डेस्क। बारिश के दिनों में बाइक सवारों को एक बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वह है जल-जमाव। सड़क पर भरा पानी बाइक के लिए दुश्मन जैसा होता है। पानी कम हो तो बाइक सवार आसानी से उसे पार कर लेता है, लेकिन दिक्कत तब होती है जब पानी साइलेंसर तक पहुंच जाता है। साइलेंसर में पानी घुसने से बाइक बंद हो जाती है।

ऐसे में बाइक सवार को धक्का लगाकर बाइक पानी से बाहर निकालना पड़ता है। इसके बाद वह स्टार्ट करता है तो बाइक स्टार्ट नहीं होती। ऐसे में बाइक के खराब होने का भी खतरा रहता है। हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर ऐसी स्थिति में बाइक आप खराब होने से बचा सकते हैं।

बाइक को तुरंत नहीं करें स्टार्ट 
अगर बाइक पानी में डूबी है तो उसे तुरंत स्टार्ट नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से उसके खराब होने का खतरा होता है। बारिश का पानी बाइक के इलेक्ट्रिक सिस्टम, व्हील बेयरिंग, एग्जॉस्ट, इनटेक और अन्य महत्वपूर्ण पार्ट्स में घुस जाता है। इसके चलते बाइक स्टार्ट करने की कोशिश उसे और खराब कर सकती है।

यह भी पढ़ें- परेशानी नहीं सुरक्षा कवच है सीट बेल्ट, हर तरह के सड़क हादसे में बचा सकती है जान

डिस्कनेक्ट कर देना चाहिए बैटरी
पानी से निकालने के बाद बाइक की बैटरी को सबसे पहले डिस्कनेक्ट कर देना चाहिए। यह बाइक के इलेक्ट्रिक सिस्टम की सुरक्षा के लिए जरूरी है। बाइक के स्पार्क प्लग को हटा देना चाहिए। पानी के कारण स्पार्क प्लग के खराब होने का खतरा होता है। गंदे पानी में मौजूद मिट्टी स्पार्क प्लग में जम जाती है। पानी से निकालने के बाद बाइक को दोनों तरफ एक के बाद एक झुकाना चाहिए और कोशिश करना चाहिए कि जितना हो सके पानी निकल जाए। इसके बाद बाइक को सर्विस सेंटर या किसी अच्छे मैकेनिक के पास ले जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- हादसे के वक्त 100 km/h की रफ्तार से दौड़ रही थी साइरस मिस्त्री की कार, टक्कर से पहले अनाहिता ने लगाया था ब्रेक

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios