Asianet News HindiAsianet News Hindi

Easy Car Cleaning Tips - कम कीमत में कार को साफ करने के ये हैं 5 आसान टिप्स, 5 मिनट में चमकने लगेगी कार

Easy Car Cleaning Tips - अगर लंबे समय तक सफाई नहीं की जाती है, तो वाहन के इंटीरियर में भी काफी गंदगी जमा हो जाती है, जहां कपड़े के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स भी होते हैं। इसलिए इसे साफ करने के लिए एक बाल्टी में साबुन और पानी का घोल बनाकर हल्के हाथों से मुलायम कपड़े की सहायता से साफ करें।

Easy tips to clean your car at low cost ANP
Author
New Delhi, First Published Aug 21, 2022, 5:51 PM IST

ऑटो डेस्क. अगर कार साफ-सुथरी हो तो देखने वाले के साथ-साथ उसे चलाने वाले को भी मजा आता है, आखिर साफ-सफाई किसे पसंद नहीं होती. हालांकि, अपनी कार को हर समय साफ रखना एक श्रमसाध्य और महंगा काम है। क्योंकि खुद को बार-बार साफ करना बहुत कठिन काम है और सर्विस सेंटर से साफ-सफाई पर काफी पैसा खर्च होता है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप कम खर्च में भी अपनी कार को नए जैसा साफ रख सकते हैं।

1.कंडीशनर से चमकें
कार को चमकदार बनाने के लिए हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करना वैक्स कोटिंग और पॉलिशिंग जैसे महंगे विकल्पों से बेहतर काम कर सकता है। अपनी कार को वश में करने के बाद उसकी एक परत लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें, उसके बाद एक बार फिर साफ पानी से धो लें। अब यह आपकी कार को पूरी तरह से पॉलिश की हुई कार की तरह चमका देगा।

2.बेकिंग सोडा का प्रयोग करें
कई बार कार पर लगे जिद्दी दागों को हवा के पानी से नहीं हटाया जा सकता तो आप इसके लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण से कार धोने से भी समय के साथ बसे दाग साफ हो सकते हैं।

3.पुराने ब्रश के साथ पोलिश पहिये
कार के पहियों को साफ करना बहुत मुश्किल काम है। यदि वाहन में मिक्स मेटल के पहिये हैं, तो कीचड़ और कीचड़ उस पर स्थायी खरोंच का कारण बन सकते हैं। इससे बचने के लिए आप पुराने कपड़े के ब्रश से पहियों के कोनों में फंसी गंदगी को हटा सकते हैं और ज्यादा बारीक जगहों पर टूथब्रश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2.इंटीरियर को साबुन और पानी से साफ करें
अगर लंबे समय तक सफाई नहीं की जाती है, तो वाहन के इंटीरियर में भी काफी गंदगी जमा हो जाती है, जहां कपड़े के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स भी होते हैं। इसलिए इसे साफ करने के लिए एक बाल्टी में साबुन और पानी का घोल बनाकर हल्के हाथों से मुलायम कपड़े की सहायता से साफ करें, इसके बाद इसे अच्छी तरह सूखने दें। सूखने के बाद आपकी कार अंदर से शानदार चमकने लगेगी।

1.कालीन साफ ​​करें
पूरे कालीन को बाहर निकालना इसे साफ करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, लेकिन यदि आप प्रयास नहीं करना चाहते हैं तो आप वैक्यूम क्लीनर या एयर कंप्रेसर का भी उपयोग कर सकते हैं। छोटी जगहों पर एयर ब्लो गन का इस्तेमाल करना बेहतर हो सकता है।

यह भी पढ़ेंअब भारत की सड़को पर दौड़ती नजर आएगी पहली Double Decker Electric Bus, इस शहर में मिलेगी इसकी सुविधा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios