Asianet News HindiAsianet News Hindi

Twitter, Meta के बाद अमेजन भी बढ़ाने जा रहा बेरोजगारों की फौज, दस हजार से अधिक कर्मचारियों की करेगा छंटनी

कंपनी की मानें तो इन कर्मचारियों को कोई ऑप्शन की तलाश की सलाह पहले ही दे दी गई थी। ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी में मंदी की चेतावनी काफी पहले ही आई थी। लंबे समय से अमेजन अपनी कंपनी की रिपोर्ट पर रिसर्च कर कम लाभ वाले डिवीजन के कर्मचारियों को फायर करने का फैसला किया है।

Amazon to lay off more than ten thousand employees for cost cutting, Twitter and Meta biggest laid off, DVG
Author
First Published Nov 14, 2022, 11:38 PM IST

Amazon laid off: ट्वीटर और मेटा के बाद अब अमेजन युवाओं के सपनों को तोड़ रहा है। अमेजन ने हजारों कर्मचारियों की छंटने का फैसला किया है। लागत में कटौती के लिए अमेजन ने दस हजार से अधिक कर्मचारियों को बेरोजगार करने का मन बना लिया है। न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार अजेमन अपने 10 हजार से अधिक कर्मचारियों को जॉब से निकालने का फैसला कर लिया है। अमेजन के इतिहास में यह सबसे बड़ी छंटनी साबित होने जा रही है। दुनिया भर में अमेजन करीब 1.6 मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार दिया है।

इन डिविजन के कर्मचारियों को सबसे अधिक नुकसान

अमेजन ने अपने जिन दस हजार कर्मचारियों को निकालने का मन बनाया है उसमें कंपनी की सबसे कम प्रॉफिट देने वाली यूनिट्स शामिल हैं। लंबे समय से अमेजन अपनी कंपनी की रिपोर्ट पर रिसर्च कर कम लाभ वाले डिवीजन के कर्मचारियों को फायर करने का फैसला किया है। कंपनी कास्ट कटिंग के लिए डिवाइस यूनिट पर फोकस कर रही है। इसमें वॉयस-असिस्टेंट एलेक्सा पर भी निर्भरता बढ़ाने की बात कही जा रही है। इसके अलावा रिटेल व ह्यूमन रिसोर्स डिवीजन को लेकर भी कंपनी कई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकती है।

पहले ही कर दिया था आगाह

दरअसल, अमेजन ने जिन दस हजार से अधिक कर्मचारियों को निकालने का मन बनाया है, उनको पहले ही कंपनी की स्थितियों को देखते हुए लिए जाने वाले फैसले की ओर इशारा कर दिया गया था। कंपनी की मानें तो इन कर्मचारियों को कोई ऑप्शन की तलाश की सलाह पहले ही दे दी गई थी। ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी में मंदी की चेतावनी काफी पहले ही आई थी। बताया गया था कि अमेजन की बिक्री उस समय बेहद घटने जा रही है जब मार्केट अपने हाईट पर होता है। अमेज़ॅन ने कहा कि ऐसा इसलिए है क्योंकि बढ़ती कीमतों के कारण उपभोक्ताओं और व्यवसायों के पास खर्च करने के लिए कम पैसे है। 

छंटनी के दौर में हजारों टेक एक्सपर्ट्स हुए बेरोजगार

छंटनी के इस दौर में मेटा ने 11 हजार से अधिक कर्मचारियों को बाहर किया है तो ट्वीटर ने अपने कर्मचारियों की संख्या 50 प्रतिशत कम कर दी है। चूंकि, ट्वीटर और मेटा भारत में एक जाना पहचाना नाम है इसलिए यहां से निकाले गए कर्मचारियों की खबर सुर्खियों में है लेकिन इसके अलावा भी दर्जनों कंपनियों ने छंटनी कर बेरोजगारों की फौज बढ़ा दी है। पब्लिक और प्राइवेट कंपनियों की बिजनेस इनफॉर्मेशन देने वाली कंपनी क्रंचबेस (Crunchbase) की मानें तो 2022 में अब तक अमेरिकी कंपनियों द्वारा 52,000 से अधिक टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स को निकाला गया है। इन दो दिग्गज कंपनियों के अलावा स्पॉटिफाई, पेलोटन (Peloton), स्ट्राइप (Stripe), सेल्सफोर्स (Salesforce), नेटफ्लिक्स (Netflix), रॉबिनहुड (Robinhood), लिफ़्ट (Lyft), इंस्टाकार्ट (Instacart), उडेसिटी (Udacity), बुकिंग डॉट कॉम (Booking.com), ज़िलो (Zillow) , लूम (Loom) और बियॉन्ड मीट (Beyond Meat) आदि ने भी बड़े पैमाने पर अपने कर्मचारियों को फायर किया है।

यह भी पढ़ें:

G20 summit:जानिए क्या हुआ जब शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन का पहली बार हुआ आमना-सामना

संसदीय स्थायी कमेटियों की मीटिंग से 'गायब' रहते सांसद जी...लापरवाह सांसदों में सबसे अधिक इस पार्टी के MPs

जबरन धर्मांतरण पर केंद्र से SC ने पूछ लिया सवाल, कोर्ट ने कहा- लापरवाही भविष्य के लिए खतरनाक

एक सैल्यूट तो बनता इन बच्चों के लिए...मौत के बाद कई परिवारों की झोली खुशियों से भर दी, एक तो महज 18 महीने की

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios