Asianet News HindiAsianet News Hindi

पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : अब वीडियो कॉल से जमा कर सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट, इन 9 स्टेप्स को करें फॉलो

पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने हाल ही में रिटायर्ड हो चुके लोगों के लिए अब अब घर बैठे वीडियो कॉल के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने का अभियान शुरू किया है। इसके तहत पेशनभोगियों को बैंक में सामने रहकर अपना लाइफ सर्टिफिकेट दिखाने की असुविधा से बचाना है।

Pensioners will now be able to submit life certificate through video call kpg
Author
First Published Nov 11, 2022, 5:51 PM IST

Pension News: पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने हाल ही में रिटायर्ड हो चुके लोगों के लिए अब अब घर बैठे वीडियो कॉल के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने का अभियान शुरू किया है। इसके तहत पेशनभोगियों को बैंक में अपना लाइफ सर्टिफिकेट दिखाने की असुविधा से बचाना है। यह विकल्प नवंबर, 2021 में पेश किया गया था। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक अब वीडियो कॉल के जरिए अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। 

हर पेंशनर्स के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जरूरी : 
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने खुद ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। इसमें बताया गया है कि कैसे कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर कोई भी पेंशनर अपना लाइफ सर्टिफिकेट डिजिटली वीडियो कॉल के माध्यम से जमा कर सकता है। बता दें कि लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण-पत्र जमा करना हर पेंशनर्स के लिए जरूरी होता है। यदि पेंशन पाने वाला कोई शख्स ऐसा नहीं करता है, तो उसकी पेंशन रुक सकती है। हालांकि अब इसे आसान बनाने के लिए डिजिटली जमा किया जा सकता है। 

इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट :  
स्टेप 1- सबसे पहले बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pensionseva.sbi पर जाएं। या फिर प्ले स्टोर से PensionSeva App डाउनलोड करें। 
स्टेप 2- इसके बाद वेबसाइट के टॉप पर 'VideoLC' ऑप्शन को सिलेक्ट करें। स्टेप 3- अब सामने आने वाली स्क्रीन पर ड्रॉप डाउन मेन्यू के जरिए 'Video Life Certificate'पर जाएं।  स्टेप 4- इसके बाद अपना अकाउंट नंबर डालें और कैप्चा टाइप करें। 
स्टेप 5- इसके बाद, अधिकृत बैंक (SBI) को VLC के लिए अपनी आधार कार्ड की जानकारी का उपयोग करने की परमिशन देने के लिए बॉक्स को सिलेक्ट करें और इसके बाद  "वैलिडेट अकाउंट'' को चुनें।
स्टेप 6 - यदि आप VLC के लिए योग्य हैं, तो आपके आधार से जुड़े मोबाइल पर एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा। इसके बाद ओटीपी दर्ज करें।
स्टेप 7- इसके बाद सभी जरूरी सर्टिफिकेट को टिक कर स्वयं वेरिफाई करें।
स्टेप 8 - सभी जरूरी सर्टिफिकेट जमा करने के बाद 'Proceed' के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
स्टेप 9 - इसके बाद आप चाहें तो अपने सेशन के लिए इंतजार कर सकते हैं या फिर फ्यूचर अपाइंटमेंट ले सकते हैं। 

इस तरह भी जमा कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट : 
बता दें कि पब्लिक सेक्टर के 12 बैंकों के डोरस्टेप बैंकिंक अलायंस और पोस्ट ऑफिस की डोरस्टेप सेवा का इस्तेमाल करके भी अपने डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। इसके लिए बैंकों के बीच आपस में एक समझौता हुआ है। इसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अलावा पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया आदि शामिल हैं।

ये भी देखें : 

Atal Pension Yojna: बुढ़ापे में नहीं होगी पेंशन की टेंशन, अभी करें ये काम 60 के बाद मिलेंगे 5 हजार रुपए महीना

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios