Asianet News Hindi

Jio-Facebook डील पर आनंद महिंद्र ने कहा- देश को इससे होगा फायदा..Bravo Mukesh!

रिलायंस जियो और फेसबुक के बीच करीब 44 हजार करोड़ रुपए की ऐतिहासिक डील की हर तरफ चर्चा है। ऐसे में सोशल मंदी पर काफी एक्टिव रहने वाले आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर मुकेश अंबानी को इस डील के लिए बधाई दी। आनंद महिंद्रा ने अपने ट्वीट में कहा की यह केवल दो कंपनियों के बीच डील नहीं है।

Anand mahindra greet mukesh ambani on facebook and reliance jio deal in funny way kpm
Author
New Delhi, First Published Apr 22, 2020, 8:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क: रिलायंस जियो और फेसबुक के बीच करीब 44 हजार करोड़ रुपए की ऐतिहासिक डील की हर तरफ चर्चा है। ऐसे में सोशल मंदी पर काफी एक्टिव रहने वाले आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर मुकेश अंबानी को इस डील के लिए बधाई दी। आनंद महिंद्रा ने अपने ट्वीट में कहा की यह केवल दो कंपनियों के बीच डील नहीं है। इस डील से कोरोना क्राइसिस के बाद भारत का महत्व बढ़ेगा।

उन्होंने कहा कि,''यह डील बताती है कि कोरोना क्राइसिस के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था कैसे विश्व के लिए महत्वपूर्ण स्थान रखती है। इस डील से दुनिया भारत को विकास के नए केंद्र के रूप में देखेगी और यहां का रुख करेगी।''

फेसबुक अब सबसे बड़ा माइनॉरिटी शेयर होल्डर

रिलायंस जियो में फेसबुक ने बुधवार सुबह एक बड़े निवेश का ऐलान किया। फेसबुक ने जियो में 5.7 बिलियन डॉलर (43,574 करोड़ रुपये) का निवेश किया है। इस तरह फेसबुक ने रिलायंस जियो की 9।99 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है। बता दें कि इस डील को लेकर बीते कई महीनों से अटकलें चल रहीं थी। 24 मार्च 2020 को लंदन के अखबार फाइनेंशियल टाइम्स में छपे एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया था।

ई-कॉमर्स को लेकर भी बड़ा फैसला

इस डील के तहत फेसबुक और रिलायंस के बीच ई-कॉमर्स को लेकर भी बड़ा फैसला हुआ है। बता दें कि रिलायंस 'जियोमार्ट' के जरिए फेसबुक और व्हाट्सएप के यूजर्स को जियो मार्ट पर लाना आसान होगा और एक बड़े कारोबारी समूह तक कंपनी इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और मैसेजिंग एप के जरिए आसानी से पहुंच पाएगी। रिलायंस देश के लाखों छोटे किराना दुकानदारों को अपने साथ जोड़ने की कोशिश कर रही है, जिसके लिए उसने नया ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म 'जियो मार्ट' बनाया है। फेसबुक मेसेंजर और वॉट्सऐप के जरिए कंपनी आसानी से दुकानदारों को सपॉर्ट कर पाएगी।

3 करोड़ छोटे किराना स्टोर्स को होगा फायदा 

इस डील के बाद करीब 3 करोड़ छोटे किराना स्टोर्स अपने ग्राहकों के साथ डिजिटल ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। इसका मतलब यह है कि आप सबको पास की दुकानों से सामान की रोजाना के इस्तेमाल के सामानों की फास्ट डिलिवरी मिल सकेगी। साथ ही छोटे किराना स्टोर्स अपना बिजनस बढ़ा सकेंगे और रोजगार के नए अवसर पैदा कर सकेंगे।

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios