Asianet News Hindi

स्मार्टवॉच सेगमेंट में एंट्री करेगी Facebook, अगले साल मार्केट में आ सकता है प्रोडक्ट

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) एंड्रॉइड बेस्ड स्मार्टवॉच (Smart Watch) मार्केट में लाने की योजना पर काम कर रही है। यह प्रोडक्ट अगले साल बाजार में आ सकता है।

Facebook is working on android based smart watch that could go on sale next year MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 14, 2021, 6:33 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) एंड्रॉइड बेस्ड स्मार्टवॉच (Smart Watch) मार्केट में लाने की योजना पर काम कर रही है। यह प्रोडक्ट अगले साल बाजार में आ सकता है। इस स्मार्टवॉच के जरिए वॉट्सऐप (WhatsApp), इंस्टाग्राम (Instagram) और मेसेंजर (Messenger) पर मैसेज भेजने की सुविधा मिल सकती है। यह स्मार्टवॉच सेल्युलर कनेक्टिविटी (Cellular Connectivity) से लैस हो सकती है। इसमें कई हेल्थ और फिटनेस से जुड़े फीचर भी मिलेंगे। जानकारी के मुताबिक, इसकी बिक्री अगले साल से शुरू हो सकती है।

हार्डवेयर इकोसिस्टम को डेवलप कर रही है कंपनी
स्मार्टवॉच फेसबुक के हार्डवेयर इकोसिस्टम का हिस्सा होगी। कंपनी अपने हार्डवेयर इकोसिस्टम का विस्तार करने में लगी हुई है। इसमें वर्चुअल रियलिटी हेडसेट, वीडियो कॉलिंग डिवाइस और ऑगमेंटेड रियलिटी स्मार्ट ग्लास भी शामिल हैं। फेसबुक ने पिछले साल सितंबर में प्रोजेक्ट आरिया (Aria) के एक हिस्से के रूप में रे-बैन ब्रांडेड चश्मे का प्लान शेयर किया था।

सेल्युलर कनेक्टिविटी के साथ आएगी वॉच
द इन्फॉर्मेशन (The Information) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक एंड्रॉइड बेस्ड स्मार्टवॉच डेवलप कर रही है। अभी यह पता नहीं चला है कि यह गूगल के वियरेबल ओएस (OS) पर चलेगी या नहीं। रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक की स्मार्टवॉच अगले साल मार्केट में आ सकती है। इसमें हेल्थ और फिटनेस फीचर भी होंगे, जो अब सभी स्मार्टवॉच में मिलते हैं।

फेसबुक की सर्विसेस से जुड़ी रहेगी
यह स्मार्टवॉच फेसबुक के दूसरे सोशल प्लेटफॉर्म से जुड़ी रहेगी। इसमें मेसेंजर, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम शामिल हैं। माना जा रहा है कि यह सेल्युलर कनेक्टिविटी के साथ आएगी और इसके जरिए यूजर्स बिना मोबाइल फोन के एक-दूसरे से बातचीत कर सकेंगे। फेसबुक अपना अलग ऑपरेटिंग सिस्टम भी डेवलप करने जा रही है, जो उसके आने वाले डिवाइसेस में देखने को मिल सकता है। 

ऑगमेंटेंड रियलिटी चश्मे पर भी चल रहा काम
फेसबुक अपने प्रोजेक्ट आरिया के एक हिस्से के रूप में ऑगमेंटेड रियलिटी चश्मे पर भी काम कर रही है। सितंबर 2020 में कंपनी ने रे-बैन ब्रांडेड आईवियर की योजना की घोषणा की थी, जो इंटरनेट डेटा या ग्राफिक्स के साथ रियल वर्ल्ड व्यूज को बढ़ाएगा। फेसबुक स्मार्ट आईवियर के प्रोडक्शन के लिए एस्सिलोर लेंस तकनीक को अपनाने के लिए साझेदारी भी करेगी।    

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios