Asianet News HindiAsianet News Hindi

सरकार अगले एक साल में लांच नहीं करने जा रही है LIC FPO, यहां देखें पूरी डिटेल

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार के अधिकारी कहते हैं कि हम अगले एक साल में एलआईसी के लिए कोई अन्य एफपीओ नहीं लाने जा रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि एलआईसी की घरेलू मांग काफी है।  

Government is not going to launch LIC FPO in next one year, see full details here
Author
New Delhi, First Published Apr 27, 2022, 2:53 PM IST

बिजनेस डेस्क। प्राइमरी मार्केट में एलआईसी आईपीओ का शोर सुनने को मिल रहा है। भले ही एलआईसी ने अपने आईपीओ का साइज छोटा कर दिया हो, लेकिन उसके बाद भी वो देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। बुधवार दोपहर को एलआईसी आईपीओ के बारे में सारी जानकारी मीडिया के माध्यम से आम निवेशकों के सामने रख दी हैं। वहीं दूसरी ओर सरकार इसकी अगली किस्त एफपीओ के रूप में कब लेकर आएगी, अभी इस बात की कोई जानकारी सामने नहीं लेकर आई है। जानकारों की मानें तो एलआईसी का एफपीओ अगले एक साल में नहीं आने वाला है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर पूरी डिटेल क्या है।

अगले एक साल में एफपीओ लाने की कोई योजना नहीं
रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार के अधिकारी कहते हैं कि हम अगले एक साल में एलआईसी के लिए कोई अन्य एफपीओ नहीं लाने जा रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि एलआईसी की घरेलू मांग काफी है। साथ ही, अधिकारियों ने कहा है कि एलआईसी और सरकार दोनों आईडीबीआई बैंक से प्रबंधन नियंत्रण से बाहर हो जाएंगे। बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, दीपम के सचिव तुहिन कांता पांडे ने कहा कि हम चाहते हैं कि एलआईसी इक्विटी बाजार में दीर्घकालिक मूल्य निर्माता के रूप में हो।"

यह भी पढ़ेंः- LIC IPO Press Meet: कम ऑफर साइज के बावजूद भारत में सबसे बड़ा होगा LIC IPO

आईडीबीआई प्रबंधन से बाहर होगी सरकार
इसके अलावा, एलआईसी आईपीओ में, भाग लेने के लिए शेयर सरप्लस 5 फीसदी से 10 फीसदी हो जाएगा। विशेष रूप से, एलआईसी ने जल्द ही और विनिवेश की ओर संकेत किया है। हालांकि, एलआईसी में सरकार द्वारा और कमजोर किए जाने के ब्योरे का खुलासा किया जाना बाकी है। आईडीबीआई बैंक से बाहर निकलने के बारे में बात करते हुए पांडे ने कहा कि एलआईसी का शीर्ष प्रबंधन जल्द ही आईडीबीआई से बाहर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव प्रक्रिया में है।

यह भी पढ़ेंः- LIC IPO डेट, प्राइस अनाउंस, 5 चीजें जो पॉलिसी होल्डर्स को पता होनी चाहिए

21 हजार करोड़ रुपए का होगा आईपीओ
एलआईसी 4 मई से 9 मई तक अपना लगभग 21,000 करोड़ का आईपीओ लॉन्च करने के लिए तैयार है। एंकर निवेशकों के लिए आईपीओ 2 मई को खुलेगा। एलआईसी ने निचले सिरे पर 902 रुपए और ऊपरी सिरे पर 949 रुपए का प्राइस बैंड निर्धारित किया है। पांडे ने कहा कि 21,000 करोड़ रुपए के कम साइज के बाद भी, एलआईसी आईपीओ शुरू में देश में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios