Asianet News HindiAsianet News Hindi

LIC IPO डेट, प्राइस अनाउंस, 5 चीजें जो पॉलिसी होल्डर्स को पता होनी चाहिए

LIC IPO प्राइस बैंड 902 रुपए से 949 रुपए प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। एलआईसी आईपीओ सदस्यता के लिए ओपनिंग डेट 4 मई 2022 है और यह 9 मई 2022 तक बोलीदाताओं के लिए खुला रहेगा।

LIC IPO Date, Price Announced, 5 Things Policy Holders Should Know
Author
New Delhi, First Published Apr 27, 2022, 2:19 PM IST

LIC IPO: लंबे इंतजार के बाद भारतीय जीवन बीमा निगम का इनिशियल पब्लिक ऑफर आखिरकार अगले महीने प्राइमरी मार्केट में दस्तक देने जा रहा है। बीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, एलआईसी आईपीओ प्राइस बैंड 902 रुपए से 949 रुपए प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। एलआईसी आईपीओ सदस्यता के लिए ओपनिंग डेट 4 मई 2022 है और यह 9 मई 2022 तक बोलीदाताओं के लिए खुला रहेगा। बाजार जानकारों के अनुसार, एलआईसी आईपीओ ने ग्रे मार्केट में भी अपनी शुरुआत की है क्योंकि एलआईसी आईपीओ जीएमपी (ग्रे मार्केट प्रीमियम) आज 48 रुपए है।

भारत सरकार (जीओआई) ने एलआईसी कर्मचारियों और एलआईसी पॉलिसी होल्डर्स श्रेणी से संबंधित आवेदकों के लिए छूट की घोषणा की है। एलआईसी पॉलिसी होल्डर्स के लिए, भारत सरकार ने 60 रुपए प्रति इक्विटी शेयर छूट की घोषणा की है जबकि एलआईसी कर्मचारियों को इस लंबे समय से प्रतीक्षित आईपीओ में 45 रुपए प्रति इक्विटी शेयर छूट दी गई है। हालांकि, एलआईसी पॉलिसी होल्डर्स को सलाह दी गई है कि एलआईसी आईपीओ के लिए आवेदन करने से पहले निम्नलिखित 5 महत्वपूर्ण जानकारी की जांच कर लें और सुनिश्चित करें कि उनका आवेदन रिजेक्ट ना हो।

1] एलआईसी पॉलिसी की तारीख
पॉलिसी होल्डर्स श्रेणी के तहत एलआईसी आईपीओ के लिए आवेदन करने से पहले, एक आवेदक को एलआईसी पॉलिसी खरीदने की तारीख को चेक करें क्योंकि केवल वे पॉलिसी होल्डर्स ही इस लाभ का दावा करने के पात्र हैं जिन्होंने 13 फरवरी 2022 को या उससे पहले अपनी पॉलिसी खरीदी है। जिन लोगों ने 13 फरवरी के बाद एलआईसी पॉलिसी खरीदी है, उन पॉलिसी होल्डर्स के लिए 10 फीसदी कोटे का लाभ नहीं मिल पाएगा।

यह भी पढ़ेंः- LIC IPO प्राइस, डेट, पॉलिसी होल्डर के लिए छूट, सरकार आज घोषणा करेगी

2] एलआईसी पॉलिसी के साथ पैन लिंक
वे एलआईसी पॉलिसी होल्डर्स जो पॉलिसीधारकों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षित कोटा लाभ का दावा करना चाहते हैं, उनके पास पैन-लिंक्ड एलआईसी पॉलिसी होनी चाहिए और लिंकिंग 28 फरवरी 2022 को या उससे पहले की जानी चाहिए। जानकारी के अनुसार जिस भी पॉलिसी होल्डर नें 28 फरवरी या उससे अपने पैन को एलआईसी पॉलिसी से लिंक नहीं किया है वो इसका बेनिफिट नहीं उठा पाएंगे।

3] ज्वाइंट पॉलिसी होल्डर्स की एलिजिबिलीटी
ज्वाइंट पॉलिसी होल्डर्स के मामले में, दोनों में से कोई एक 10 प्रतिशत कोटा लाभ का दावा करने के लिए पात्र होगा।

यह भी पढ़ेंः- LIC IPO Press Meet: कम ऑफर साइज के बावजूद भारत में सबसे बड़ा होगा LIC IPO

4] पॉलिसी होल्डर्स श्रेणी के तहत कौन सा पॉलिसीधारक आवेदन कर सकता है
ग्रुप पॉलिसी के अलावा, सभी पॉलिसीधारक पॉलिसीधारक श्रेणी के तहत आवेदन करने के पात्र हैं, बशर्ते वे अन्य आवश्यकताओं को पूरा करते हों। एलआईसी पॉलिसी वाले एनआरआई पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित कोटा के तहत आवेदन नहीं कर पाएंगे।

5] लैप्स एलआईसी पॉलिसीधारक
एक लैप्स एलआईसी पॉलिसी के मामले में, पॉलिसीधारक पॉलिसीधारक श्रेणी के तहत आवेदन करने और 10 प्रतिशत कोटा लाभ का दावा करने के लिए पात्र होगा। पॉलिसीधारकों की श्रेणी के तहत आवेदन करने वाले आवंटियों के लिए कोई लॉक-इन अवधि नहीं होगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios