Asianet News Hindi

SBI में घर बैठे खोल सकते हैं बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट, मिलती हैं कई तरह की सुविधाएं

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) घर बैठे बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट खुलवाने की सुविधा दे रहा है।

How to open online saving account in State Bank of India for children know the process MJA
Author
New Delhi, First Published Apr 3, 2021, 12:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) घर बैठे बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट खुलवाने की सुविधा दे रहा है। स्टेट बैंक ने बच्चों के लिए 'पहला कदम' (Pehla Kadam) और 'पहली उड़ान' (Pehli Udaan) नाम से सेविंग अकाउंट खुलवाने की सुविधा ऑनलाइन उपलब्‍ध करवाई है। इसका मकसद बच्चों में बचत करने की आदत को बढ़ावा देना है। बता दें कि इन अकाउंट्स में बच्चों के लिए रोजाना पैसे निकालने की लिमिट भी तय की गई है। इसके अलावा भी इसमें कई तरह के फायदे मिल रहे हैं। इस अकाउंट को खुलवाने की प्रॉसेस बहुत आसान है। 

पहला कदम अकाउंट
इस अकाउंट को किसी भी उम्र के बच्चों के नाम पर खोला जा सकता है। इसे बच्चों के पेरेंट्स खोल सकते हैं। इस अकाउंट को बच्चों के अभिभावक के अलावा खुद बच्चे भी ऑपरेट कर सकते हैं। यह अकाउंट खोलने पर बच्चे और अभिभावक के नाम से कार्ड जारी किया जाता है।

इस अकाउंट के फायदे 
इस अकाउंट पर मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मिलती है। इसके जरिए हर तरह के बिल का भुगतान किया जा सकता है। इसमें 2,000 रुपए तक रोज ट्रांजैक्शन करने की लिमिट है। इस अकाउंट को खोलने पर डेबिट कार्ड की सुविधा भी मिलती है। यह कार्ड बच्चे और उसके अभिभावक के नाम से जारी किया जाएगा। इसमें से 5,000 रुपए तक निकाले जा सकते हैं। इंटरनेट बैंकिंग सुविधा के तहत रोज 5,000 रुपए तक ट्रांजैक्शन करने की लिमिट है। इस अकाउंट की सबसे बड़ी सुविधा यह है कि इसमें पेरेंट्स के लिए पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर भी मिलता है।

पहली उड़ान सेविंग अकाउंट
इस अकाउंट को 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे खोल सकते हैं। यह अकाउंट पूरी तरह से बच्चे के नाम से होगा। इसे सिर्फ बच्चे ही ऑपरेट कर सकते हैं। उनके अभिभावक की इसमें कोई भूमिका नहीं होगी। इसमें भी डेबिट कार्ड की सुविधा मिलती है। इस अकाउंट में रोज 5000 रुपए तक निकाले जा सकते हैं। इसमें मोबाइल बैंकिंग सुविधा भी मिलती है। रोजाना 2000 रुपए तक मनी ट्रांसफर किया जा सकता हैं। इसके साथ ही, तरह के पेमेंट भी किए जा सकते हैं।

ऑनलाइन कैसे खोल सकते अकाउंट
बच्चों के ये अकाउंट ऑनलाइन खोलने के लिए सबसे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जाना होगा। इसके बाद पर्सनल बैंकिंग पर क्लिक करें। अब अकाउंट्स टैब पर क्लिक कर सेविंग अकाउंट ऑफ माइनर्स का ऑप्शन चुनें। इसके बाद Apply now पर क्लिक करें। यहां डिजिटल और इंस्टा सेविंग अकाउंट का एक पॉपअप फीचर्स दिखेगा। इसके बाद Open a Digital Account के टैब पर क्लिक करें। यहां एक नया पेज खुलेगा। इस पर अपनी पूरी जानकारी दर्ज करें। इस अकाउंट को खोलने के लिए एक बार एसबीआई के ब्रांच में भी जाना पड़ता है। इस अकाउंट ऑफलाइन तरीके से एसबीआई ब्रांच में भी जाकर खोला जा सकता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios