Asianet News Hindi

Report : 2021 में 7.7 फीसदी तक बढ़ सकती है सैलरी, जानें किन्हें मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा

कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) की वजह से दुनियाभर के देशों में मंदी जैसे हालात बने हुए हैं। इस दौरान काफी लोगों को अपनी नौकरियां गंवानी पड़ी। इस बीच, एक सर्वे रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में कुछ सेक्टर्स में कंपनियां अपने कर्मचारियों की सैलरी में साल 2021 में औसतन 7.7 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर सकती हैं। 
 

Indian companies likely to give an average salary hike 0f 7-7 percent this year says report MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 24, 2021, 1:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) की वजह से दुनियाभर के देशों में मंदी जैसे हालात बने हुए हैं। इस दौरान काफी लोगों को अपनी नौकरियां गंवानी पड़ी। इस बीच, एक सर्वे रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में कुछ सेक्टर्स में कंपनियां अपने कर्मचारियों की सैलरी में साल 2021 में औसतन 7.7 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर सकती हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि बेहतर परफॉर्मेंस करने वाले कर्मचारियों की सैलरी 60 फीसदी तक बढ़ सकती है। एऑन (Aon) नाम की कंपनी ने सैलरी में बढ़ोत्तरी को लेकर यह सर्वे रिपोर्ट मंगलवार को जारी की है। 

क्या कहा गया रिपोर्ट में
एऑन (Aon) की सर्वे रिपोर्ट में कहा गया है कि जापान, अमेरिका, चीन, सिंगापुर, जर्मनी और यूके जैसी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले भारतीय कंपनियां अपने कर्मचारियों की सैलरी में ज्यादा बढ़ोत्तरी कर सकती हैं। इन देशों की कंपनियों के  कर्मचारियों की सैलरी में औसतन 3.1 से 5.5 फीसदी का इजाफा होने का अनुमान है। वहीं, साल 2020 में भी भारतीय कंपनियों ने औसतन 6.4 फीसदी तक सैलरी बढ़ाई थी।

किन सेक्टर्स को मिलेगा फायदा
रिपोर्ट के मुताबिक, ई-कॉमर्स और वेंचर कैपिटल कंपनियों में सबसे ज्यादा 10.1 फीसदी तक सैलरी में बढ़ोत्तरी हो सकती है। इसके बाद औसत 9.7 फीसदी के साथ टेक कंपनियां, 8.8 फीसदी के साथ आईटी कंपनियां और 8.1 फीसदी के साथ एंटरटेनमेंट और गेमिंग कंपनियां हैं। इस साल केमिकल और फार्मा कंपनियां भी अपने कर्मचारियों की सैलरी 8 फीसदी की दर से बढ़ा सकती हैं।

कैसे हुआ सर्वे
जानकारी के मुताबिक, इस सर्वे के लिए करीब 1,200 कॉरपोरेट हाउसेस से डेटा जुटाया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रोफेशनल सर्विसेस के क्षेत्र में 7.9 फीसदी तक सैलरी बढ़ सकती है। वहीं, वित्तीय संस्थान इस साल अपने कर्मचारियों की सैलरी में 6.5 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी कर सकते हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios