PM Modi 9 Years: मोदी सरकार की 9 योजनाएं, जिनसे लौटे आम आदमी के 'अच्छे दिन'

| May 26 2023, 11:52 AM IST

PM Modi Popular Schemes

सार

प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के 9 साल पूरे हो गए हैं। उनके 9 साल के कार्यकाल में ऐसी कई योजनाएं आईं, जिनसे न सिर्फ देश तरक्की की राह में आगे बढ़ा बल्कि आम आदमी के अच्छे दिन भी लौटे। जानते हैं ऐसी ही स्कीम्स के बारे में

Modi Government Schemes: प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के 9 साल पूरे हो गए हैं। नरेन्द्र मोदी ने 26 मई, 2014 को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। तब से अब तक उनके 9 साल के कार्यकाल में ऐसी कई योजनाएं आईं, जिनसे न सिर्फ देश तरक्की की राह में आगे बढ़ा बल्कि आम आदमी के अच्छे दिन भी आ गए। बता दें कि 2014 में पहली बार प्रधानमंत्री बने मोदी ने 2019 में दोबारा बड़ी जीत हासिल की और दूसरी बार देश के पीएम बने। 9 साल के कार्यकाल में मोदी सरकार ने देश को कई बड़ी योजनाएं दीं। आइए जानते हैं, ऐसे ही 9 प्रमुख योजनाओं के बारे में।

1- प्रधानमंत्री जन-धन योजना (PM Jan Dhan Yojna)

प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शुरुआत 2014 में हुई। इस स्कीम के तहत देश की हर एक फैमिली को बैंकिंग से जोड़ने का काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री जनधन योजना में अकाउंट खुलवाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट फोटो जरूरी है है। इसमें 10 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का खाता खुलवाया जा सकता है। इस योजना में 30 हजार रुपए का लाइफ इंश्योरेंस कवर भी मिलता है। प्रधानमंत्री जनधन योजना में अगस्त, 2022 तक 46.25 करोड़ लाभार्थियों के खाते खुल चुके हैं।

2- सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojna)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी, 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना का ऐलान किया था। इस योजना को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत शुरू किया गया। सुकन्या समृद्धि योजना का मकसद बेटियों को आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना के तहत बेटी के नाम पैसा निवेश कर उसकी पढ़ाई से लेकर शादी तक के पैसे इकट्ठे किए जा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना में 10 साल से कम उम्र की बेटियों का अकाउंट बैंक या पोस्टऑफिस में उनके मां-बाप के नाम से खोला जा सकता है। खुलता है। बेटी की उम्र 21 साल होने पर पूरी रकम निकाली जा सकती है।

3- प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojna)

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojna) की शुरुआत 2015 में हुई थी। जैसा कि इसके नाम से ही लग रहा है कि ये स्कीम गरीब लोगों को आवास उपलब्ध कराने के मकसद से शुरू की गई है। इस योजना का उद्देश्य शहरों में रहने वाले गरीबों लोगों के लिए 2 करोड़ घर बनाना है। इस स्कीम के तहत होम लोन के ब्याज में सब्सिडी दी जाती है, जिससे 2.60 लाख रुपए का फायदा होता है।

4- उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana)

पीएम उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) की शुरुआत 2016 में हुई। इस स्कीम के तहत गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं। इसका फायदा ये हुआ कि जहां पहले चूल्हे पर खाना बनता था, अब वहां गैस सिलेंडर पहुंच चुका है। इस योजना का उद्देश्य गांव की महिलाओं को धुएं से मुक्त करना है। इस स्कीम के तहत अब तक करोड़ों गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं।

5- आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojna)

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojna) देश की सबसे पॉपुलर योजनाओं में से एक है। 2018 में शुरू की गई इस स्कीम के तहत गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा गरीब लोगों को सालाना 5 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस कवर दिया जा रहा है।

6- पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna)

छोटे किसानों के लिए पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) की शुरुआत की। इस योजना की शुरुआत 2019 में हुई। पीएम किसान सम्मान निधि योजना का सीधा फायदा उन किसानों को मिल रहा है, जिनके पास 2 हेक्टेयर से भी कम जमीन है। बता दें कि इस स्कीम के तहत सरकार किसानों को हर साल 6 हजार रुपए देती है। ये पैसा सीधे उनके खाते में हर 4 महीने में आता है।

7- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana)

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत जून, 2020 में हुई। इस योजना का मकसद कोरोना महामारी के दौरान देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में अनाज देना था। इस स्कीम के तहत हर एक नागरिक को 5 किलो राशन हर महीने मुफ्त दिया जाता है। बता दें कि यह योजना दिसंबर, 2023 तक जारी रहेगी।

8- अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna)

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) की शुरुआत पीएम मोदी ने मई, 2015 में की थी। इस स्कीम को हाल ही में 8 साल पूरे हुए हैं। अटल पेंशन योजना के तहत पात्र 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद पात्र लोगों को हर महीने 1,000 से लेकर 5,000 रुपए तक की पेंशन दी जाती है। इस योजना में अब तक 5 करोड़ से ज्यादा लोग रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। इस स्कीम के तहत 60 साल के बाद आपको कितनी पेंशन चाहिए, उसके आधार पर अंशदान करना होता है। इस योजना का लाभ टैक्सपेयर्स नहीं ले सकते।

9- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और सुरक्षा बीमा योजना (PM Jeevan Jyoti Bima Yojna)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत मई, 2015 से हुई। इस योजना का मकसद देश के गरीब नागरिकों को सस्ते में इंश्योरेंस उपलब्ध कराना है। इस स्कीम के तहत सिर्फ 330 रुपए के सालाना प्रीमियम में 2 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस मिलता है। वहीं पीएम सुरक्षा बीमा योजना में सिर्फ 12 रुपए साल का प्रीमियम देकर 2 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस कवर दिया जाता है। इसे 18 से लेकर 70 वर्ष की आयु वाले व्यक्ति ले सकते हैं।

ये भी देखें : 

PM Modi 9 Years: मोदी सरकार में आए 9 बड़े स्टार्टअप, जिनका देश में बजता है डंका