Asianet News HindiAsianet News Hindi

अब फर्टिलाइजर के लिए डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे किसान, होगी आसानी

कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए उर्वरक मंत्रालय ने किसानों को यह सुविधा दी है कि वे फर्टिलाइजर का भुगतान डिजिटल माध्यम से कर सकें।

Now farmers could make digital payment for fertilizer, retailers told to accept MJA
Author
New Delhi, First Published Jul 6, 2020, 5:36 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए उर्वरक मंत्रालय ने किसानों को यह सुविधा दी है कि वे फर्टिलाइजर का भुगतान डिजिटल माध्यम से कर सकें। इसके लिए सरकार ने 2.5 लाख से ज्यादा खुदरा फर्टिलाइजर विक्रेताओं को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के जरिए भुगतान स्वीकार करने का निर्देश दिया है। माना जा रहा है कि इससे किसानों को काफी आसानी होगी। अभी खरीफ फसल की बुआई का काम चल रहा है। खेती से जुड़े ज्यादातर कामों में नकद भुगतान का प्रचलन है। 

कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की सुविधा
कोरोनावायरस महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए किसानों को कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की यह सुविधा दी गई है। इसके लिए उर्वरक मंत्रालय ने एक सर्कुलर जारी किया है। सर्कुलर में कहा गया है कि सभी उर्वरक खुदरा विक्रेताओं को कैशलेश भुगतान को बढ़ावा देना है। उन्हें डिजिटल माध्यम से किए गए भुगतान को स्वीकार करने के लिए कहा गया है। 

दो हफ्ते के भीतर देनी होगी सुविधा
उर्वरक मंत्रालय के सर्कुलर के मुताबिक, किसानों को सब्सिडी वाला उर्वरक देने वाले सभी लाइसेंसधारी खुदरा विक्रेताओं को इस महीने के पहले दो सप्ताह के भीतर अपने आउटलेट पर यूपीआई क्यूआर स्टिकर की सुविधा देने के लिए कहा गया है।   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios