Asianet News HindiAsianet News Hindi

सुनील मित्तल ने कहा- 'इधर पीएम मोदी ने लांच की 5G सर्विस, उधर वाराणसी सहित 8 शहरों में हमने शुरू कर दी सेवा'

भारती एयरटेल के प्रेसीडेंट सुनील भारत मित्तल ने 5जी सर्विस लांचिंग के मौके पर कहा कि यह एक महत्वपूर्ण दिन है। एक नए युग की शुरुआत होने वाली है। यह शुरुआत आजादी के 75वें वर्ष में हो रही है और देश में एक नई जागरूकता, ऊर्जा की शुरुआत करेगी। यह लोगों के लिए कई नए अवसर खोलेगा।
 

PM Modi launches 5G Service Airtel announces launch of 5G service in 8 cities mda
Author
First Published Oct 1, 2022, 2:59 PM IST

Sunil Mittal On 5G Launching. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में 5जी सर्विस की शुरूआत कर दी है। इस मौके पर मौजूद भारती एयरटेल के अध्यक्ष सुनील मित्तल ने कहा कि यह एक नए युग की शुरूआत है। इसके साथ ही भारती एयरटेल देश में 5जी सेवा शुरू करने वाली पहली कंपनी बन गई है। सुनील मित्तल ने कहा कि एयरटेल की ओर से 5जी 8 शहरों जिसमें दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरू शामिल हैं, वहां 5जी उपलब्ध होगा। उन्होंने यह भी कहा कि एयरटेल मार्च 2023 तक देश भर के कई शहरों में और मार्च 2024 तक पूरे भारत में 5जी सेवाएं शुरू कर देगा।

5जी टैरिफ की घोषणा जल्द
कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक एयरटेल 5जी सेवाएं मौजूदा 4जी दरों पर उपलब्ध होंगी और कुछ समय बाद 5जी के लिए नए टैरिफ की घोषणा की जाएगी। अधिकारी ने कहा कि 5जी सेवाएं चेन्नई, हैदराबाद और सिलीगुड़ी में भी शुरू की जा रही हैं। भारती एयरटेल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी रणदीप सिंह सेखों ने कहा कि कंपनी का बैकएंड इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार है। सेखों ने कहा कि हमें 5जी सेवा के लिए मोबाइल टावरों पर कुछ उपकरण लगाने की जरूरत है। हम इसे धीरे-धीरे कर रहे हैं। आज तक यह सेवा टावरों के करीब के क्षेत्र में उपलब्ध होगी, जहां उपकरण लगाए गए हैं।

PM Modi launches 5G Service Airtel announces launch of 5G service in 8 cities mda

जल्द ही सेवा का विस्तार
उन्होंने कहा कि एयरटेल हर दिन 5जी सेवाओं के लिए नए शहरों को जोड़ रहा है और शहरों में पैठ बढ़ा रहा है। सेखों ने कहा कि लोगों के पास इस सेवा का उपयोग करने के लिए 5जी फोन होना जरूरी है, जिसे आज लॉन्च किया जा रहा है। नीलामी समाप्त होने के तुरंत बाद भारती एयरटेल ने एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ 5जी गियर का ऑर्डर दिया था। सुनील मित्तल की अगुवाई वाली फर्म ने हाल ही में 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज़ बैंड में 19867.8 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम हासिल किया है। जिससे उसकी स्पेक्ट्रम होल्डिंग को बढ़ावा मिला। भारती एयरटेल ने हाल ही में समाप्त हुई नीलामी में 43084 करोड़ रुपये के स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया है। 

यह भी पढ़ें

मुकेश अंबानी ने क्यों कहा 5G तकनीकी को 'डिजिटल कामधेनु', कैसे देश भर में दिसंबर 2023 तक पहुंचाएंगे Jio 5G'
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios