बिजनेस डेस्क। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के जियो प्लेटफॉर्म में हालिया निवेश की वजह से करोना महामारी के दौरान खराब अर्थव्यवस्था के बावजूद मुकेश अंबानी का कारोबारी साम्राज्य बढ़ता ही जा रहा है। शुक्रवार को मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) अब कर्जमुक्त कंपनी है। अंबानी ने मार्च 2021 तक RIL को कर्जमुक्त कंपनी बनाने का लक्ष्य रखा था। 

RIL की नई ऊंचाइयों के साथ मुकेश दुनिया के 11वें सबसे अमीर शख्स भी बन गए हैं। खबर यह भी है कि रिटेल सेक्टर में अंबानी जल्द ही एक बड़ी डील कर सकते हैं। शुक्रवार को RIL ने 11 लाख करोड़ के मार्केट कैप का बेंच मार्क हासिल कर लिया। इस तरह आरआईएल 11 लाख करोड़ मार्केट कैप वाली पहली कंपनी बन गई है। इससे पहले RIL ने पहली बार 10 लाख करोड़ मार्केट कैप का भी बेंचमार्क हासिल किया था। 

अब दुनिया के 11वें अमीर आदमी हैं मुकेश अंबानी 
इसके साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी दुनिया के 11वें सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। पहली बार उनकी नेटवर्थ रियल टाइम में 60 बिलियन डॉलर के मार्क को क्रॉस कर गई है। ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की रियल टाइम नेटवर्थ शुक्रवार को 60.3 बिलियन डॉलर यानी करीब 4.58 लाख करोड़ रुपये है। यह गुरुवार से 1.16 बिलियन डॉलर ज्यादा है। 

मुकेश अंबानी ने किसे पीछे छोड़ा 
ऐसा शुक्रवार को RIL के शेयर्स के भाव चढ़ने की वजह से हुआ। शुक्रवार को RIL के शेयर्स के भाव 1,737.95 रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए। मुकेश अंबानी ने स्पेन के रिटेल दिग्गज Amancio Ortega को पीछे छोड़कर ये मुकाम हासिल किया। 159 बिलियन डॉलर नेटवर्थ के साथ जेफ बेजोस लिस्ट में अब भी पहले नंबर पर हैं। 

फ्यूचर रिटेल में हिस्सा खरीदेंगे अंबानी 
इस बीच मुकेश अंबानी के एक बड़ी डील करने की चर्चा सामने आ रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्ज चुकाने में फेल हो चुके किशोर वियाणी के फ्यूचर रिटेल में अंबानी बड़ा हिस्सा खरीद सकते हैं। इस बारे में बातचीत शुरू होने की खबरें हैं।  फ्यूचर रिटेल के देशभर में 1500 स्टोर हैं। बताते चलें कि फ्यूचर रिटेल में प्रेमजी ने करीब 6 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। अमेजन के पास भी 3.6 फीसदी शेयर हैं।