Asianet News Hindi

टीम इंडिया ने 2011 में जीता था वर्ल्ड कप, सालों बाद श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री का दावा- फिक्स था मैच

2011 में 28 साल बाद भारत विश्वकप में दूसरी बार कामयाबी मिली थी। इससे पहले कपिल देव की कप्तानी में भारत ने लगातार दो बार के चैंपियन वेस्टइंडीज को हराकर 1983 में विश्वकप जीता था। 

EX sports minister Sri Lankan sold 2011 cricket World Cup final against team india
Author
Mumbai, First Published Jun 18, 2020, 6:29 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क। क्रिकेट मैचों में फिक्सिंग के कुछ आरोप सामने आए हैं, मगर अब विश्वकप के फाइनल मैच को लेकर गंभीर आरोप सामने आ रहे हैं। श्रीलंका के पूर्व खेलमंत्री ने 2011 विश्वकप के फाइनल मैच को लेकर आरोप लगाया कि वो फिक्स था। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने श्रीलंका को हराकर 2011 का विश्वकप जीता था। 

आरोप में क्या कहा? 
श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री महिंदानंद अलुथगमगे ने बिना किसी का नाम लिए एक टीवी इंटरव्यू में कहा, "मैं आपको बताना चाहूंगा कि हमने 2011 का विश्वकप बेचा था। कुछ समूह निश्चित रूप से फिक्सिंग (फाइनल मैच) में शामिल थे।" उन्होंने कोई सबूत तो नहीं दिए मगर कहा, "श्रीलंका की टीम यह मैच जीत सकती थी।" महिंदानंद से पहले श्रीलंका के पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा ने भी 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल पर सवाल उठाते हुए जांच की मांग की थी। 

मुंबई में हुआ था फाइनल 
2011 विश्वकप का फाइनल मैच मुंबई में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया था। कुमार संगकारा की कप्तानी में पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने भारत को 274 रनों का लक्ष्य दिया था। टीम इंडिया ने सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर के 97 और कप्तान धोनी के नाबाद 91 रन की मदद से मैच को छह विकेट से जीत लिया था। 

दूसरी बार भारत को मिला कप 
28 साल बाद भारत विश्वकप में दूसरी बार कामयाबी मिली थी। इससे पहले कपिल देव की कप्तानी में भारत ने लगातार दो बार के चैंपियन वेस्टइंडीज को हराकर 1983 में विश्वकप जीता था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios