Asianet News HindiAsianet News Hindi

Tourism में बनाएं करियर: जानें एलिजिबिलिटी, कोर्स, टॉप यूनिवर्सिटीज और जॉब अपॉर्च्युनिटी

टूरिज्म में करियर बनाने की सोच रहे युवाओं के पास पूरा खुला आसमान हैं। आप डोमेस्टिक या इंटरनेशनल दोनों लेवल पर खुद को आगे ले जा सकते हैं। इस फील्ड में पैसे ही पैसे हैं। टूरिज्म कोर्स के साथ कोई फॉरेन लैंग्वेज आपके लिए सबसे बड़ी राह खोल सकता है।
 

career in tourism Know eligibility course top universities and job opportunities stb
Author
First Published Sep 27, 2022, 5:09 PM IST

करियर डेस्क : अगर आपको घूमना फिरना पसंद है तो आप इसमें करियर (Career) बना सकते हैं। भारत में टूरिज्म सेक्टर (Tourism Sector) तेजी से आगे बढ़ रहा है। यह दुनिया के सबसे बड़े टूरिज्म और हॉस्पैटिलिटी इंडस्ट्री में से एक है। इस फील्ड में आपके लिए अवसर ही अवसर हैं। इसमें घूमने, सीखने के साथ आप पैसे कमा सकते हैं। आइए जानते हैं टूरिज्म में करियर बनाने के लिए एलिजिबिलिटी, कोर्स, टॉप यूनिवर्सिटीज और जॉब ऑप्शंन...

12वीं के बाद बना सकते हैं करियर
अगर आप चाहें तो 12वीं के बाद ही टूरिज्म में करियर (Career in Tourism) बना सकते हैं। भारत में कई ऐसी यूनिवर्सिटीज हैं, जहां टूरिज्म में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेस चलाए जाते हैं। अगर आप इस फील्ड में बहुत आगे जाना चाहते हैं तो कोई भी एक फॉरेन लैंग्वेज आपकी मदद कर सकता है। इसके साथ ही कल्चर, हिस्ट्री और आर्किटेक्चर के बारें में आपको जितनी जानकारी होगी, उतना ही आपके लिए संभावनाएं बढ़ेंगी।

कोर्स
टूरिज्म में पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों तरह के कोर्स मौजूद हैं। आप चाहें तो डिप्लोमा या शार्ट टर्म कोर्स कर अपना करियर बना सकते हैं। ट्रेवल एंड टिकिटिंग में तीन से 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स भी कहीं से कर आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप टूरिज्म में कई कोर्स कर सकते हैं, जिसमें..
बैचलर ऑफ टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन
बैचलर ऑफ टूरिज्म स्टडीज 
एमए इन टूरिज्म मैनेजमेंट
डिप्लोमा इन ट्रैवल मैनेजमेंट एंड एयरपोर्ट मैनेजमेंट

टॉप यूनिवर्सिटीज
वैसे तो भारत में कई ऐसी प्राइवेट और सरकारी यूनिवर्सिटी हैं, जहां से आप टूरिज्म के कोर्स कर सकते हैं। लेकिन अगर सबसे बेस्ट यूनिवर्सिटी की बात की जाए तो उसमें सबसे पहला नाम दिल्ली यूनिवर्सिटी का आता है। यह एशिया का पहला ऐसा विश्वविद्यालय है, जहां सबसे पहले टूरिज्म की पढ़ाई की शुरुआत हुई थी। साल 1972 में दिल्ली यूनिवर्सिटी में टूरिज्म कोर्स शुरू किया गया था। इसके अलावा टूरिज्म में कोर्स के लिए देश में कई और यूनिवर्सिटी टॉप लिस्ट में शामिल हैं..
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी
अंबेडकर विश्वविद्यालय
जामिया मिलिया इस्लामिया
IITTM इंस्टीटयूट ग्वालियर
जीवाजी यूनिवर्सिटी
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी 
देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी, इंदौर
उदयुपर यूनिवर्सिटी
जोधपुर यूनिवर्सिटी

जॉब अपॉर्च्युनिटी
आप इस फिल्ड में डोमेस्टिक या इंटरनेशनल दोनों जगहों के लिए करियर बना सकते हैं। एयरपोर्ट, होटल्स, मैनेजमेंट जैसे सेक्टर में रोजगार की ढेर सारी संभावनाएं हैं। इंटरप्रेन्योर बनकर भी आप लाखों कमा सकते हैं। खुद की ट्रेवल एजेंसी शुरू करना भी अच्छा ऑप्शन माना जाता है। एजुकेशन फील्ड में आप प्रोफेसर बनकर सरकारी नौकरी कर सकते हैं। ट्रेवल एजेंसी टूरिज्म कोर्स के छात्रों को अच्छे पैकेज पर जॉब ऑफर करती हैं। 

टूरिज्म में अपॉर्च्युनिटी 
ट्रैवल एजेंट
टूर ऑपरेटर
टूरिस्ट गाइड
कस्टमर सर्विस मैनेजर
ट्रेवल एंड टूरिज्म कंसल्टेंट

इसे भी पढ़ें
Career in Sign Language: साइन लैंग्वेज इंटरप्रेटर बन लाएं जीवन में 'रोशनी', जानें कोर्स, एलिजिबिलिटी और स्कोप

Career Guidance: ड्राइंग है पसंद तो बनाएं करियर, जानें कोर्स, फीस और स्कोप


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios