Asianet News HindiAsianet News Hindi

Career Guidance: ड्राइंग है पसंद तो बनाएं करियर, जानें कोर्स, फीस और स्कोप

आजकल बच्चों के लिए करियर के ढेर सारे ऑप्शन मौजूद हैं। अगर आपके बच्चे का फेवरेट सब्जेक्ट ड्राइंग है या आपको भी इसमें दिलचस्पी है तो इस फील्ड में करियर बना सकते हैं। आइए जानते हैं इससे जुड़ी हर एक डिटेल्स.. 

Career Guidance how to make future in drawing know all details in hindi stb
Author
First Published Sep 18, 2022, 12:21 PM IST

करियर डेस्क : कई बच्चों को बचपन से ही ड्राइंग का शौक होता है। वे खेल-खेल में अच्छी-अच्छी स्केच बना देते हैं। स्कून में भी ड्राइंग का पीरियड उन्हें काफी पसंद आता है। अगर आपका बच्चा भी इसमें शामिल है या आपको इस सब्जेक्ट से लगाव है तो आप ड्राइंग में करियर (Career in Drawing) बना सकते हैं। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे सर्टिफिकेट कोर्स, जिनके जरिए आप ड्राइंग में करियर बना सकते हैं। इसके बाद बतौर आर्टिस आप लाखों की कमाई कर सकते हैं। यह कोर्स ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों मोड में हो सका है। आइए जानते हैं कोर्स, फीस, ड्यूरेशन और स्कोप..

कोर्स
सर्टिफिकेट इन ड्राइंग

योग्यता
10वीं और 12वीं के बाद आप इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

कोर्स का समय
कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से कर सकते हैं। ऑफलाइन कोर्स के लिए 3 महीने से एक साल का समय लगता है। यह कोर्स इतने समय में पूरा हो जाता है। जबकि ऑनलाइन कोर्स के लिए कुछ घंटे से लेकर 1 साल तक का कोर्स कर सकते हैं। इसका समय उस संस्थान और कोर्स पर निर्भर करेगा, जहां से आप यह कोर्स कर रहे हैं।

कोर्स की फीस
ड्रॉइंग में करियर बनाने के लिए इस कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्रों को बता दें कि ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों की फीस अलग-अलग है। कुछ इंस्टिट्यूट ऐसे भी हैं, जहां ये कोर्स मुफ्त में कराए जाते हैं। वहीं, कई जगह इसकी फीस 500 रुपए तक होती है। जबकि ऑफलाइन फीस 4 हजार रुपए से 50 हजार रुपए तक हो सकती है।

कोर्स करने के बाद कहां-कहां स्कोप
एक बार सर्टिफिकेट इन ड्राइंग कोर्स कंप्लीट करने के बाद करियर में कई स्कोप मिलते हैं। छात्र इस फील्ड में आगे की पढ़ाई कर इसके शिक्षक बन सकते हैं या फिर सर्टिफिकेट कोर्स के बाद ही कई अन्य तरह के स्पेशलाइजेशन कोर्स कर सकते हैं। वहीं, अगर जॉब करना चाहते हैं तो आपके लिए कई ऑप्शन हैं..
टीचिंग
पेंटर
कॉमिक आर्टिस्ट
आर्ट डायरेक्टर
मुरलिस्ट
विजिटिंग आर्टिस्ट
कमर्शियल आर्टिस्ट
पेंटिंग इंजीनियर

इसे भी पढ़ें
Career Tips: करियर काउंसलर बन दूसरों के साथ संवारे खुद का भविष्य, जानें कहां है स्कोप

Financial Advisor बन कमाएं लाखों, जानें एलिजिबिलिटी, कोर्स, कॉलेज, स्कोप और सैलरी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios