Asianet News HindiAsianet News Hindi

10वीं पास छात्र इन पांच सरकारी स्कॉलरशिप का उठा सकते हैं लाभ, हर महीने मिलेगी इतनी राशि

प्रतिभाशाली छात्रों के आगे की पढ़ाई में आर्थिक तंगी परेशानी न बने, इसको देखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से कई स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलाए जाते हैं। जिससे स्टूडेंट्स को पैसों की कमी न आए और वे अच्छे संस्थान से आगे की पढ़ाई कर सकें। 

Government Scholarship 2022 for 10th pass students check details scholarships.gov.in stb
Author
New Delhi, First Published Jul 28, 2022, 4:34 PM IST

करियर डेस्क : 10वीं-12वीं पास करने के बाद कई छात्रों को आर्थिक समस्याओं के चलते आगे की पढ़ाई करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में छात्रों को हायर स्टडीज और आगे की पढ़ाई में किसी तरह की आर्थिक समस्या न आए, इसको लेकर कई तरह की स्कॉलरशिप (Scholarship Schemes) सरकार की तरफ से दी जाती है। इन स्कॉलरशिप की मदद से स्टूडेट्स अपना करियर आगे बढ़ा सकता है और अच्छे संस्थान में पढ़ाई कर सकता है। लेकिन कई छात्र ऐसे भी होते हैं जिनको इन स्कीम की जानकारी ही नहीं होती और वे इसका फायदा नहीं उठा पाते। यहां पढ़ें केंद्र सरकार के ऐसे ही कुछ स्कॉलरशिप स्कीम के बारें में जो छात्रों को दी जाती हैं... 

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना (PM Scholarship Scheme)
10वीं पास छात्रों के लिए प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना चलाई जाती है। इस योजना की शुरुआत साल 2016 में हुई थी, लेकिन बीच में कुछ कारणों से इसे बंद कर दिया गया था। अब एक बार फिर इसको स्टार्ट किया गया है और आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इस स्कीम के तहत हर महीने छात्रों को 2,500 रुपए और छात्राओं को 3,000 रुपए दिए जाते हैं। जो भी स्टूडेंट्स इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (National Scholarship Portal) की आधिकारिक वेबसाइट scholarships.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

NCERT स्कॉलरशिप
10वीं पास छात्रों के लिए NCERT की तरफ से स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलाया जाता है। इसके लिए दो फेज में टेस्ट होता है और इसे पास  करने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाता है। पहले फेज में राज्य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण विभाग टेस्ट का आयोजन करता है, वहीं दूसरे चरण में नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम का आयोजन होता है। इसमें सेलेक्ट होने वाले स्टूडेंट्स को हर महीने 1250 रुपए की छात्रवृत्ति मिलती है। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम ( National Means cum Merit Scholarship)
ऐसे छात्र जिनके पैरेंट्स की सालाना आय 1.50 लाख रुपए या इससे कम है, उनके लिए स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग (Department of School Education and Literacy) की ओर से नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम चलाया जाता है। टेस्ट के जरिए छात्रों का सेलेक्शन होता है। चयनित छात्रों को 12 हजार रुपए सालाना की स्कॉलरशिप दी जाती है। वेबसाइट scholarships.gov.in पर इसके लिए आवेदन किया जा सकता है।

सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम (CBSE Single Girl Child Merit Scholarship)
माता-पिता की इकलौती बेटी (संतान) के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से सिंगल गर्ल चाइल्ड मेरिट स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलाया जाता है। जिन भी छात्राओं का इस योजना के लिए सेलेक्शन होता है, उन्हें हर महीने 500 रुपए की स्कॉलरशिप दी जाती है।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम फॉर माइनॉरिटीज (Post Matric Scholarship for Minority)
अल्पसंख्यक समुदाय के आर्थिक रूप से कमजोरप्रतिभाशाली छात्रों के लिए भारत सरकार के अल्पसंख्यक मंत्रालय की तरफ से पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम फॉर माइनॉरिटीज प्रोग्राम चलाया जाता है। इसकी शुरुआत 2006 में हुई थी। ऐसे बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए बेहतर अवसर और आगे बढ़ाने के लिए इस स्कीम को चलाया जाता है। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट minorityaffairs.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें
8 साल, 22 करोड़ आवेदन और एक प्रतिशत से भी कम लोगों को मिली सरकारी जॉब, देख‍िए क्या कहते हैं आंकड़े

एमपी में स्कूल से मुंह मोड़ रही बेटियां : 2762 विद्यालय में टॉयलेट नहीं, 1500 में न क्लास रूम, न पीने का पानी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios